आज 6 घंटे के लिए बंद रहेगा मुंबई एयरपोर्ट, ये है सबसे बड़ा कारण…

मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट आज यानी मंगलवार को 6 घंटे तक बंद रहने वाला है. जिसका कारण मेंटेनेंस वर्क बताया जा रहा है. एयरपोर्ट के बंद रहने की टाइमिंग सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक है. मुंबई एयरपोर्ट पर दो रनवे पर मेंटेनेंस काम किया जाएगा. इस दौरान कोई भी विमान उड़ान नहीं भरेगा.

जानकारी के अनुसार मानसून के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दोनों रनवे – आरडब्ल्यूवाई 09/27 और आरडब्ल्यूवाई 14/32 17 अक्टूबर यानी आज सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बंद रखा जाएगा. एयरपोर्ट के अनुसार इस काम को लेकर उन्होंने एयरलाइन और बाकी संबंधित लोगों को 6 महीने पहले ही सूचित कर दिया था.

हर साल होता है मेंटेनेंस काम

वास्तव में मानसून के बाद हर साल इस मेंटेनेंस को करना होता है. इस मेंटेनेंस के काम में पिछले छह महीनों में हुई टूट-फूट के साथ रनवे की सतह का निरीक्षण भी किया जाता है. ताकि विमान ठीक से टेकऑफ और लैंड कर सके. साथ ही सभी पैसेंजर्स सेफ रह सकें. एयरपोर्ट ने इस साल 2 मई को दोनों रनवे पर मानसून से पहले मेंटेनेंस और मरम्मत कार्य किया था. अधिकारियों ने कहा कि अस्थायी रूप से बंद करने का प्राथमिक उद्देश्य मरम्मत और मेंटेनेंस करना है. जो एयरपोर्ट के बुनियादी ढांचे को उच्चतम मानकों तक बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं.

पैसेंजर्स से मांगा सपोर्ट

मुंबई एयरपोर्ट पर रोजाना 900 विमान उड़ान भरते हैं. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आखिर एक दिन में यहां से कितने लोग आते—जाते होंगे. ऐसे में 5 घंटे उड़ानों पर ब्रेक लगा दिया जाए तो क्या स्थिति होगी. ऐसे में एयरपोर्ट ने पैसेंजर्स से सहयोग की मांग की है. हाल के महीने में, मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डॉमेस्टिक एयर ट्रैफिक अगस्त 2019 के प्री पेंडेमिक लेवल के 108 फीसदी तक पहुंच गया. एयरपोर्ट पर 4.32 मिलियन से अधिक पैसेंजर्स ने ट्रैवल किया. जिसमें साल-दर-साल 32 फीसदी की वृद्धि है. इंटरनेशनल एयर ट्रैफिक में भी 33 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है, जिसमें 1.1 मिलियन से ज्यादा पैसेंजर्स की ओर से ट्रैवल किया गया. इसी अवधि के दौरान एयपोर्ट पर कुल 20,711 घरेलू उड़ानें और 6,960 अंतर्राष्ट्रीय हवाई यातायात की आवाजाही हुई.