21 स्थानों पर लगाए जायेंगे चेक पोस्ट, स्थैतिक व उड़नदस्ता टीम को मिला प्रशिक्षण

महासमुंद, 08 अक्टूबर  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक के मार्गदर्शन में विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए गठित किए गए उड़न दस्ता और स्थैतिक निगरानी टीमों का प्रशिक्षण जिला पंचायत के सभागार में आयोजित किया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी निर्भय कुमार साहू ने बताया कि जिले में कुल 21 स्थानों पर चेक पोस्ट लगाया जायेगा। जिनमें से 10 अंतर्राज्यीय तथा 11 अंतरजिला सीमा पर तैनात रहेंगे।



प्रशिक्षण में जिला मास्टर ट्रेनर तोषण गिरि गोस्वामी ने पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया कि एसएसटी टीमों का कार्य नकद राशि, शराब, शस्त्र आदि की अवैध आवाजाही की निगरानी करना तथा नियमानुसार कार्यवाही करना है। वहीं उड़न दस्ता टीम अवैध नकदी के आदान-प्रदान, शराब का वितरण, मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए रिश्वत देने या उपहार सामग्री बांटे जाने की सूचना मिलने पर जांच और विधिवत् कार्यवाही करेंगे।

उन्होंने बताया कि पचास हजार रुपए से अधिक की नकद राशि और दस हजार रुपए से अधिक की उपहार सामग्री बिना किसी पर्याप्त कागजात के मिलने पर जब्ती की कार्यवाही की जायेगी। ऐसी समस्त कार्यवाहियों का वीडियोग्राफी करना ज़रूरी है । इसी तरह राजनैतिक दलों के स्टार प्रचारक अपने निजी उपयोग के लिए अधिकतम एक लाख रुपए लेकर चल सकते हैं । किसी दल का कोई पदाधिकारी चुनाव संबंधी कार्य के लिए कोई राशि लेकर कहीं जा रहा हो तो व्यय के अंतिम प्रयोजन का उल्लेख करते हुए पार्टी कोषाध्यक्ष का प्रमाण पत्र रखना जरूरी है।

इन दोनों तरह की टीमें अपने द्वारा की गई कार्यवाहियों का दैनिक रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र में रिटर्निंग ऑफिसर को देंगे । इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गए इलेक्शन सीज़र्स मैनेजमेंट सिस्टम नामक मोबाइल एप पर भी इसकी जानकारी दी जाएगी। इस प्रशिक्षण में एस डी एम महासमुंद उमेश साहू , प्रशिक्षण नोडल अधिकारी एन के सिन्हा , एन आई सी अधिकारी देवेन्द्र साहू , सहायक प्रोग्रामर नागेश साहू उपस्थित थे।