IAS Success Story : सीरियल देखकर ऐसे बनीं IAS C Vanmathi, बताया कि बचपन में चराना पड़ा भैंस, घर से शादी का मिलता था प्रेशर

एक ऐसी कहानी जिसे सुनकर (IAS Success Story) आपकी आंखे नम हो जाएगी और आप यही कहेंगी इंसान चाहे तो कुछ भी कर सकता है. केरल की रहने वालीं वनमती का संघर्ष से सफलता तक का सफर. वनमती का जीवन बचपन से ही संर्घषों से भरा पड़ा है. घर में गरीबी के कारण वनमती को घर पर काम करना पड़ा.

पिता कैब ड्राइवर घर में आर्थिक तंगी

इसके अलावा कम उम्र में शादी का भी दवाब डाला गया. लेकिन वनमती ने हिम्मत नहीं हारी. सी वनमती ने आईएएस बनने के लिए जितनी मेहनत की, उतना कर पाना हर किसी के बस की नहीं. अपने शौक को त्याग कर उन्होंने केवल पढ़ाई पर ध्यान दिया. सी वनमती तमिलनाडु के इरोड जिले की रहने वाली हैं (C Vanmathi IAS Biography). उनके पिता कैब ड्राइवर हैं. उनकी इनकम से घर चलाना बहुत मुश्किल था. लेकिन परिवार की आर्थिक के बाद भी माता-पिता ने बच्चों की पढ़ाई नहीं रोकी. C Vanmathi पढ़ाई करने के बाद भैंसों को चराने जाती थी. सी वनमती के घर में बेटियों को 12वीं कक्षा के बाद आगे नहीं पढ़ाया जाता था. उनकी 12वीं की पढ़ाई के बाद ही शादी का दवाब डाला जाने लगा. उनके माता-पिता तो चाहते थे आगे पढ़ाई करें लेकिन रिश्तेदार का प्रेशर बढ़ रहा था. आखिरकार वनमती ने शादी के लिए मना कर दिया. ग्रेजुएशन के बाद सी वनमती ने कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन किया.

सी वनमती IAS कैसे बनीं

सी वनमती के जिले में जिला कलेक्टर एक महिला थी. जिसे देखकर उनके मन में ललक जगी साथ ही उन्होंने बताया कि उस समय उन्होंने टीवी में एक सीरियल देखा था जिसमें लीड एक्ट्रेस आईएएस अफसर का किरदार निभा रही थी. उन्हें उससे भी काफी प्रेरणा मिली. अपनी मेहनत और लगने से उन्होंने 2015 की यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में 152वीं रैंक हासिल कर अपना सपना पूरा किया.