चुनाव वाले पांच राज्यों के लिए अहम 6 अक्टूबर, जानें वजह…

नई दिल्ली:  चुनाव आयोग किसी भी वक्त पांच राज्यों में चुनाव की तारीखें जारी कर सकता है. विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने चुनाव का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई है. पुलिस, सामान्य और व्यय पर्यवेक्षकों के साथ चुनाव आयोग की दिनभर चली बैठक का मकसद चुनाव के लिए रणनीति तैयार करना है. चुनाव व्यवस्थित ढंग से हो यह सुनिश्चित करने के लिए आयोग ये कदम उठा रहा है.

कुछ ही दिनों में चुनाव की तारीख का ऐलान कर सकता है चुनाव आयोग

चुनाव आयोग आदर्श संहिता को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए. इसके साथ ही चुनाव के दौरान धन और बाहुबल पर भी लगाम लगाने के लिए आयोग प्लान कर रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक आयोग कुछ ही दिनों में चुनाव की तारीख का ऐलान कर सकता है. आपको बता दें कि इस साल के अंत में नवंबर और दिसंबर में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है.

इन राज्यों में खत्म होने वाले हैं कार्यकाल

मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है. उत्तर-पूर्वी राज्य में मिज़ो नेशनल फ्रंट सत्ता में है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे अन्य राज्यों की बात करें तो यहां विधानसभा का कार्यकाल अगले साल जनवरी में खत्म हो रहा है. इसके साथ ही इन राज्यों में सभी पार्टियां काफी सक्रिय हो गई हैं. राजस्थान में लगातार पीएम मोदी की रैलियां हो रही हैं.

पीएम मोदी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार पर हमलावर मोड में हैं. इस बार बीजेपी किसी भी तरह से इन दोनों राज्यों में सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जिसके लिए बीजेपी अपनी तैयारियों का पूरा जायजा ले रही है. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में लगातार पीएम मोदी की कई रैलियां हो रही हैं.