WhatsApp New Feature : अब WhatsApp नंबर शेयर करने की नही पड़ेगी जरूरत, यूजरनेम से हो जाएगी चैटिंग…जानें पूरा Process…

WhatsApp में किसी नए यूजर के साथ चैटिंग शुरू करने के लिए उसका फोन नंबर होना जरूरी होता है लेकिन जल्द ही यह अनिवार्यता खत्म होने वाली है। फोन नंबर के बजाय अब यूजरनेम की मदद से चैटिंग का विकल्प यूजर्स को दिया जाएगा।

इंस्टाग्राम जैसे इस फीचर की मदद से यूजर्स को बेहतर प्राइवेसी मिलेगी और पर्सनल नंबर नहीं शेयर करना होगा।

मेटा की ओनरशिप वाले मेसेजिंग ऐप में नए बदलाव की जानकारी ब्लॉग साइट WABetaInfo की ओर से दी गई है। यूजरनेम से जुड़ा बदलाव प्लेटफॉर्म के Android Beta वर्जन में दिखा है। इसके अलावा iOS बीटा वर्जन में भी चुनिंदा टेस्टर्स के लिए इसे रोलआउट किया जा रहा है। यह फीचर यूजर्स को उनका यूजरनेम सेट करने का विकल्प देगा और इसे दूसरों के साथ शेयर किया जा सकेगा।

प्रोफाइल सेक्शन में दिखेगा नया विकल्प


वॉट्सऐप अपडेट्स पर नजर रखने वाले प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जिससे पता चला है कि नया यूजरनेम विकल्प कहां मिलेगा और कैसे काम करेगा। यूजर्स को यूजरनेम सेट करने का ऑप्शन ऐप के प्रोफाइल सेक्शन में दिया जाएगा। इस यूजरनेम में अल्फाबेट्स, नंबर्स और स्पेशल कैरेक्टर्स इस्तेमाल किए जा सकेंगे और हर यूजरनेम एकदूसरे से अलग होना जरूरी होगा।

यूजरनेम से इस तरह शुरू कर पाएं चैटिंग


किसी के साथ चैटिंग शुरू करने के लिए केवल यूजरनेम की मदद ली जा सकेगी और ऐसा करने की स्थिति में उसका पर्सनल नंबर छुपा रहेगा। यह यूजर पर निर्भर करेगा कि वह अपना फोन नंबर शेयर करना चाहता है या फिर हाइड रखना चाहता है। अन्य वॉट्सऐप चैट्स की तरह ही यूजरनेम के साथ शुरू किए गए चैट्स भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होंगे। बीटा टेस्टिंग के बाद यह फीचर सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा सकता है।

नए फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि वॉट्सऐप ग्रुप्स का हिस्सा बनने के बाद पार्टिसिपेंट्स को उनका नंबर चोरी होने और परेशान किए जाने का डर नहीं रहेगा। अन्य मेंबर्स को केवल यूजरनेम दिखेगा। यूजरनेम के साथ केवल वॉट्सऐप पर मेसेज किया जा सकता है, जबकि फोन नंबर के साथ यूजर्स को कॉल करते हुए भी परेशान किया जा रहा था। साथ ही फोन नंबर का गलत इस्तेमाल किया जा सकता था, जो डर अब खत्म हो जाएगा।