सेहत: ड्राई फ्रूट भूनकर खाना कितना सही है? जानें इन्हें खाने का सबसे बेस्ट तरीका

आप ड्राई फ्रूट्स को कैसे खाते हैं? भिगोकर खाते हैं या इन्हें भूनकर खाते हैं। ये सवाल इसलिए क्योंकि खाने का तरीका हर फूड के फायदे को तय करता है। हमारे खाने का तरीका जहां इसे हमारे लिए हेल्दी बना देता है वहीं, एक गलत तरीका इसके फायदों से हमें दूर रख सकता है। ऐसे में ड्राई फ्रूट जो कि इतने महंगे आते हैं उन्हें खाकर इनके लाभों को न पाना, असल में पैसों की बर्बादी है। ऐसे में एक सवाल ये है कि क्या ड्राई फ्रूट्स को भूनकर खाना सही है? जानते हैं इस बारे में विस्तार से।



ड्राई फ्रूट भूनकर खाना कितना सही है

ड्राई फ्रूट भूनकर खाना असल में बहुत समझदारी का काम नहीं है। दरअसल, ड्राई फूट्स में कई प्रकार के फाइबर और मल्टी न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो कि भूनने के दौरान गायब हो सकते हैं। इसके अलावा ड्राई फ्रूट में जिंक, पोटेशियम और मैग्निशियम जैसे ट्रेस मिनरल्स भी होते हैं जो कि ज्यादा तापमान के संपर्क में आने से खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स को भूनकर खाना इसके फाइबर और रफेज का भी नुकसान करता है। तो, इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए आपको ड्राई फ्रूट्स को भूनकर खाने से बचना चाहिए।

ड्राई फ्रूट खाने का सही तरीका क्या है
ड्राई फ्रूट खाने का सही तरीका ये है कि आप पहले तो आप कुछ ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाएं। जैसे कि आपको अंजीर, खजूर,  काजू, किशमिश और बादाम को भिगोकर ही खाना चाहिए। बाकी अखरोट और पिस्ता आप यूंही खा सकते हैं। इसके अलावा आपको मखाना और छुहारे को दूध में उबालकर या इसके साथ लेना चाहिए। इससे शरीर को इनके पोषण तत्वों के अवशोषण में आसानी होती है। अगर आपको भूनकर भी खाना है तो मूंगफली और मखाने को भून कर खाएं।

ड्राई फ्रूट को भूनने का सही तरीका जानें
अगर आपको सीधे तौर पर ड्राई फ्रूट्स नहीं पचते तो आपको इन्हें भूनकर खाना चाहिए लेकिन, इसमें भी आपको तेल का इस्तेमाल नहीं करना है। आपको इस सीधे कड़ाही गर्म करके भूनना है, बिना तेल इस्तेमाल किए। साथ ही अस दौरान तापमान का खास ख्याल रखें। ऐसा न करना कई सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और ट्रेस मिनरल्स का नुकसान कर सकता है।