अटल फाउंडेशन ने की अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार शुरू करने की घोषणा

नई दिल्ली। गैर सरकारी संगठन अटल फाउंडेशन ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर एक नया पुरस्कार शुरू करने की मंगलवार को घोषणा की। यह पुरस्कार दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती के अवसर पर आगामी 25 दिसंबर को दिया जाएगा। अटल फाउंडेशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष अपर्णा सिंह और ज्योतिषाचार्य राजेश ओझा ने यहां ‘अंतरराष्ट्रीय अटल पुरस्कार 2023’ की घोषणा करते हुए संवाददाता सम्मेलन में बताया कि विभिन्न श्रेणियों में यह पुरस्कार 11 व्यक्तियों को दिया जाएगा। इसके लिए नामांकन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

नामांकन 20 नवंबर 2023 तक प्रस्तुत किए जा सकते हैं और उन पर निर्णायक मंडल विचार कर विजेताओं का चयन करेगा। फाउंडेशन ने अभी श्रेणियों की घोषणा नहीं की। राजधानी में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सुश्री सिंह और प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य ने संयुक्त रूप से कहा, अटल जी के सिद्धांत और दृष्टिकोण सीमाओं से परे हैं और हम इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के माध्यम से दुनिया भर के लोगों को एकजुट करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में दिए जाएंगे। सुश्री सिंह ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की स्थायी विरासत के तहत भारतीय नागरिकों और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों को एक साथ लाना है।