World Tourism Day 2023 : IRCTC दे रहा बड़ा मौका, तीन दिनों के लिए एयर टिकट बुकिंग पर बंपर छूट …

IRCTC Offer: World Tourism Day के मौक पर IRCTC यात्रियों को बड़ी छूट दे रहा है. इसके लिए तीन दिन की समय सीमा तय की गई है. 25, 26 ओर 27 को हवाई टिकट कराने पर उपभोक्ताओं को बड़ी छूट मिल रही है.

दरअसल विश्व पर्यटन दिवस के साथ आईआरसीटीसी (IRCTC ) अपना स्थापना दिवस भी मना रहा है. 27 सितंबर को उसका स्थापना दिवस भी है. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर टिकट कराने पर आपको ये लाभ मिलेगा. इसमें ग्राहकों से सुविधा शुल्क की वसूली नहीं की जाएगी. उपभोक्ता डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों तरह की टिकट को बुक कर सकते हैं. 

ग्राहकों को छूट पाने के लिए IRCTC की एयरटिकट ​बुकिंग पोर्टल www.air.irctc.co.in पर जाना होगा या इसके मोबाइल एप का सहारा लेना होगा. टिकट बुक कराने के लिए कार्ड पर आपको 2000 रुपये तक की छूट प्राप्त हो सकेगी. यह छूट बैंक पर निर्भर करेगी. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए टिकट बुक करने पर कंपनी की ओर से करीब 50 रुपये का सुविधा शुल्क कटता है. कंपनी का कहना है कि अन्य किसी भी आनलाइन वेबसाइट के मुकाबले उनके यहां पर सबसे कम सुविधा शुल्क लिया जाएगा. 

क्या होता है सुविधा शुल्क 

टिकट को बुक कराते समय ग्राहक से टिकट किराए के अलावा सुविधा शुल्क भी लिया जाता है. मगर आईआरसीटीसी (IRCTC) के एयर आफर के कारण ये अतिरिक्त पैसे नहीं देने होंगे. सिर्फ अपनी पसंदीदा क्लास और सीट के लिए पैसे खर्च करने होंगे. छूट का लाभ लेने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर ​​डेस्टिनेशन, डिपार्चर और रिटर्न टाइम को चुनकर टिकट बुक कराना होगा. आपकों बता दें कि आईआरसीटीसी (IRCTC) के पोर्टल पर जाकर टिकट बुक करने पर सभी हवाई टिकट पर 50 लाख रुपये का यात्रा बीमा भी प्राप्त होता है.