Shocking! ‘मुझे कैंसर है’ कहकर लोगों से जुटा लिए 25 लाख रुपये, पूरा करना चाहता था ये शौक

निराश लोग कभी-कभी हताश करने वाली चीजें करते हैं, लेकिन लाइलाज बीमारी का दिखावा कर पैसे जुटाने वालों के बारे में क्या कहेंगे? जब 37 वर्षीय अमेरिकी के झूठ का पर्दाफाश हुआ, तो उसकी बातें सुनकर हर कोई दंग रह गया. रॉब मर्सर ने कैंसर होने की बात कहकर GoFundMe के जरिए हजारों लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ कर उनसे 25 लाख जुटा लिए. लेकिन रॉब की चालाकी पकड़ी गई. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस शख्स ने अपने एक शौक को पूरा करने के लिए यह फ्रॉड किया था.

मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया के रॉब पोकर टूर्नामेंट की वर्ल्ड सीरीज में खेलने के लिए इतने बेताब थे कि उन्होंने GoFundMe पर खुद को चौथे स्टेज का कैंसर बताकर एक पेज बनाया. फिर हजारों लोगों को ठगा. रॉब को पोकर कम्युनिटी का सपोर्ट तब हासिल हुआ, जब उन्होंने बताया कि वे सिर्फ 6 से 12 महीने के ही मेहमान हैं और टूर्नामेंट में खेलना उनका सपना था.

हालांकि, रॉब का झूठ पकड़ा गया. क्योंकि, दानदाताओं ने जब उनसे कैंसर को लेकर कुछ सवाल किए, तो वे उन्हें गोलमोल जवाब देने लगे. रॉब के इस अजीब व्यवहार से दानदाताओं को शक हुआ कि उन्होंने शायद झूठी कहानी गढ़ी है. जल्द ही इसका भी पर्दाफाश हो गया, क्योंकि रॉब डॉक्टर के नोट के साथ अपनी बीमारी की पुष्टि नहीं कर पाए. इसके बाद रॉब को खुद सफाई देनी पड़ी.

रॉब ने स्वीकारा कि उन्हें कोलन कैंसर नहीं है. उन्होंने सिर्फ पोकर खेलने के लिए ये तरकीब निकाली थी, जिससे वे एंट्री पा सकें. शख्स ने बताया कि सबकुछ ठीक चल रहा था, लेकिन जब लोगों ने कैंसर के बारे में अधिक पूछताछ शुरू की, तो वह उलझ गया.

GoFundMe ने क्या कहा?

वहीं, मामले पर क्राउडफंडिंग वेबसाइट का कहना है कि दानदाताओं को पूरा रिफंड मिलेगा. प्रवक्ता ने कहा, हमारे प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हमारे कम्युनिटी की उदारता का फायदा उठाने वालों के खिलाफ फौरी कार्रवाई की जाती है.

रॉब को किया बैन

प्रवक्ता ने बताया कि सेवा शर्तों का उल्लंघन करने के लिए इस क्राउड फंडिंग को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है. वहीं, रॉब मर्सर को भविष्य के किसी भी क्राउडफंडिंग के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है.