क्या आप जानते है? एजेंसी से खुद सिलेंडर लेने पर कंपनी देती है पैसा, बहुत ही कम लोगों को है इस नियम की जानकारी…

घरों में खाना बनाने के लिए ज्यादातर एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है। अधिकतर लोग सिलेंडर की होम डिलीवरी करवाते हैं, लेकिन क्या आपको बता है कि यदि आप एजेंसी जाकर खुद सिलेंडर लेते हैं तो आपको कंपनी पैसे देती है।

जी हां, यदि आप सिलेंडर की होम डिलीवरी करवाने की जगह एजेंसी से सिलेंडर लेते हैं तो आप काफी पैसे बचा सकते हैं। चलिए जानते हैं इस नियम के बारे में…

कितने पैसे देती है एजेंसी

यदि आप एजेंसी के गोडाउन जाकर सिलेंडर लेते हैं तो डिलीवरी के लिए तय राशि एजेंसी आपको देगी। दरअसल, एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ उसका होम डिलीवरी चार्ज भी इसमें शामिल होता है। ऐसे में यदि आप सीधे एजेंसी के गोडाउन से सिलेंडर लेते हैं तो एजेंसी आपको लगभग 20 रुपये वापस देती है। इस राशि को आप कंपनी से ले सकते हैं।

एजेंसी पैसे देने से मना करे तो क्या करें?

दरअसल, एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के लिए यह राशि पहले से तय होती है जिसके बदले गैस एजेंसियां आपको घर पर फ्री में सिलेंडर की डिलीवरी देती हैं। यानी जब आप एजेंसी जाकर सिलेंडर लेते हैं तो आप इस राशि के हकदार हो जाते हैं।

यदि कोई एजेंसी इस पैसे को देने से मना करती है तो आप इंडेन गैस टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। बता दें कि डिलीवरी चार्ज के अलावा यदि आपके सिलेंडर का रेगुलेटर खराब हो गया है तो इसे भी आप फ्री में बदलवा सकते हैं। यह कंज्यूमर के अधिकार में आता है।