Virat Kohli: अपनी इन आदतों की वजह के फिट रहते हैं विराट कोहली, आप भी ले सकते हैं इंस्पिरेशन

Virat Kohli: पूरा देश इस समय एशिया कप के सुपर 4 में भारत को मिली शानदार जीत का जश्न मना रहा है। बारिश के कारण रूका भारत-पाकिस्तान का मैच सोमवार को फिर से खेला गया, जिसमे शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम ने 228 रनों से पड़ोसी देश को शिकस्त दी। इस मैच के दौरान एक बार फिर दिग्गज भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने रनों की बरसात करते हुए नाबाद शतकीय पारी खेली। अपने बेहतरीन बल्लेबाजी से कोहली ने एक बार फिर खुद को फिट साबित कर दिया है।

सोमवार को मिली बड़ी जीत के बाद अब सभी की निगाहें मंगलवार को श्रीलंका के साथ होने वाले मैच पर टिकी हुई हैं। साथ ही हर कोई एक बार फिर रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली से एक और शानदार पारी की उम्मीद कर रहा है। विराट अक्सर अपने फैंस को फिटनेस गोल्स देते नजर आते हैं। अगर आप भी उनकी फिटनेस के दीवाने हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कोहली की उन आदतों के बारे में, जो उन्हें फिट बनाती हैं।

एनर्जी के लिए नट्स

विराट अक्सर अपने साथ ड्राई फ्रूट्स और सीड्स रखते हैं, जिन्हें खाने से उन्हें काफी एनर्जी मिलती है। इन्हें खाने से विराट एक्टिव बने रहने के साथ ही कुछ भी अनहेल्दी खाने से भी बचे रहते हैं।

साफ-सुथरा खाना

सेहतमंद और फिट रहने के लिए कोहली हर दिन संतुलित भोजन खाते हैं। इसके लिए वह अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रिंक्स, कॉफी और दालें शामिल करते हैं।

स्वीमिंग भी है रूटीन का हिस्सा

अपनी बल्लेबाजी की वजह से दुनियाभर में मशहूर विराट कोहली खुद को फिट रखने के लिए स्वीमिंग का भी सहारा लेते हैं। इसकी मदद से न सिर्फ उनकी बॉडी रिलैक्स होती है, बल्कि फ्लैक्सिबिलिटी भी बढ़ती है।

डेली वॉक-रनिंग

खुद को फिट रखने के लिए विराट के वार्म-अप रूटीन में आमतौर पर कार्डियो शामिल है। हालांकि, इसके अलावा वह रनिंग और वॉक की मदद से भी खुद को एक्टिव रखते हैं।

वेट ट्रेनिंग भी मददगार

अपनी परफेक्ट बॉडी बनाए रखने के लिए विराट कोहली काफी मेहनत करते हैं। वह न सिर्फ अपनी डाइट का ध्यान रखते हैं, बल्कि वेट ट्रेनिंग की मदद से भी मस्कुलर बॉडी को मेंटेन करते हैं।

हाइकिंग भी है फिटनेस का राज

अपनी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए विराट अपनी क्रिकेट टैक्निक्स में सुधार करने के साथ ही नियमित रूप से कई फिजिकल एक्टिविटीज भी करते हैं। हाइकिंग इन्हीं में से एक है, जिसे वह अक्सर अपनी पत्नी एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ एंजॉय करते हैं।

एक दिन मिस नहीं करते कार्डियो

ताकत बढ़ाने और मांसपेशियों के विकास में कार्डियो बेहद अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में खुद को फिट बनाएं रखने के लिए कोहली एक दिन भी कार्डियो मिस नहीं करते हैं। इसकी मदद से वह अपनी एथलेटिक कैपेबिलिटी, गतिशीलता और लचीलेपन को बढ़ाते हैं।

वर्कआउट रूटीन में करते हैं बेटल रोप

विराट कोहली अक्सर अपने वर्कआउट रूटीन को दिलचस्प बनाने के लिए कुछ नया ट्राई करते रहते हैं। इस क्रम में वह अक्सर अपने कार्डियो एक्सरसाइज के रूप में बेटल रोप्स का इस्तेमाल करते हैं।