RAIPUR के लग्जरी होटलों में ठहरेंगे G-20 के विदेशी मेहमान, देशी-विदेशी के साथ छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का चखेंगे स्‍वाद

रायपुर, 12 सितम्बर  G-20 Summit in Raipur: जी-20 की बैठक की तैयारियों को लेकर शासन-प्रशासन युद्ध स्तर पर जुटा है। नवा रायपुर के होटल मेफेयर रिसोर्ट में होने वाली इस बैठक में अलग-अलग देशों के राजनायिकों के साथ ही देश-विदेश के लगभग 250 प्रतिनिधि जुटेंगे।

बैठक के लिए मेय-फेयर के सभी कमरें आरक्षित हो चुके हैं, साथ ही शहर के अन्य होटल जिसमें बेबीलान इंटरनेशनल, होटल सयाजी, हयात और कोटियार्ड मैरिएट में भी कमरे बुक किए गए हैं। जी-20 की बैठक को यादगार बनाने के लिए यहां मेहमानों के लिए देशी-विदेशी पकवानों के साथ छत्तीसगढ़ व्यंजनों का मेन्यू तैयार किया गया है।

विदेशी मेहमानों की आवभगत के लिए खान-पान से लेकर कला-संस्कृति और परंपराओं का मेल देखने को मिलेगा। विदेशी मेहमानों को छत्तीसगढ़ की भव्यता दिखाने के लिए राज्य सरकार ने एयरपोर्ट से लेकर राजधानी के प्रमुख सड़कों का सुदरीकरण किया है। साथ ही सभी स्थलों पर छत्तीसगढ़ की गौरवशाली परंपराओं के साथ प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थलों को चित्रित किया गया है।

मुंबई की बैठक के बाद मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

आला अधिकारियों के मुताबिक छत्तीसगढ़ से पहले मुंबई में 14-15 सितंबर को बैठक होगी। मुंबई की बैठक के बाद नवा रायपुर के लिए मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी किया जाएगा। राजधानी में 200 से अधिक राजनेताओं और आला अधिकारियों के जुटने की संभावना है। इससे पहले नईदिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सदस्य देशों के प्रमुखों की बैठक रखी गई थी। छत्तीसगढ़ में आयोजित बैठक में राजनयिकों की प्रमुख भूमिका होगी।

जी-20 में ये देश हैं सदस्य

भारत, अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया,इटली, जापान, कोरिया, गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सउदी अरब, दक्षिण आफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित यूरोपिया संघ शामिल हैं। आमंत्रित सदस्यों में बांग्लादेश, मिस्त्र, मॉरीशस, नीदलरैंड,नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन व संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं।

मुख्य सचिव ने की तैयारियों की समीक्षा

मुख्य सचिव अमिताभ जैन जी-20 की तैयारियों को लेकर दो बार विशेष बैठक ले चुके हैं। इसी हफ्ते तीसरी बैठक संभावित है। मुख्य सचिव ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को छत्तीसगढ़ प्रदेश की विशिष्टता को प्रदर्शित करने वाले स्थल, विकास, उपलब्धियां और इतिहास को चित्रित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने राज्य के नोडल अधिकारियों को जी-20 की बैठकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों से समन्वय करने के निर्देश भी दिए है। उन्होंने नोडल अधिकारियों को अभी से तमाम व्यवस्थाओं की तैयारियां सुनिश्चित करने को कहा है।

इन विभागों को मुख्य जिम्मेदारी

नगरीय प्रशासन विभाग, पुलिस प्रशासन, नगर निगम, नवा रायपुर विकास प्राधिकरण और संस्कृति विभाग।

होटल मेफेयर जहां जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी चल रही है

जी-20 की बैठक में यह खास

– एयरपोर्ट से मेफेयर रिसार्ट सड़क मार्ग, पुराना जीई रोड, वीआइपी एवं अन्य मार्गों का सुंदरीकरण और साज-सज्जा l

– कार्यक्रम स्थल पर छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य, संगीत और संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन l

– विदेशी मेहमानों द्वारा पौधारोपण l

– मेहमानों के लिए लग्जरी सुविधाएं, मिलेट्स के साथ ही स्थानीय व्यंजन