FREE EDUCATION : सरकारी स्कूल में प्राइवेट जैसी पढ़ाई, वो भी फ्री, जानें कौन ले सकता है इस स्कीम का फायदा….

गरीब निर्माण श्रमिक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए अटल आवासीय विद्यालय एक योजना शुरू की गई है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार अटल आवासीय विद्यालय योजना के तहत पूरे प्रदेश में गरीब मजदूरों के बच्चों की शिक्षा के लिए 18 मंडल क्षेत्रों में स्कूल बनवाए है। जहां अटल विद्यालय योजना का संचालन प्रदेश के 12 जनपदों में किया जाएगा। जिनमें बच्चों को निः शुल्क आवास, वस्त्र, भोजन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यह स्कूल एक बोर्डिंग स्कूल की तरह कार्य करेगा, जहां बच्चों को कैंपस में ही रहना होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से अटल आवासीय योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों को जोड़ा जाएगा. यूपी सरकार की इस स्कीम में राज्य के गरीब, श्रमिकों, अनाथ और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा. इस स्कीम के तहत छात्रों को पूरी तरह फ्री में शिक्षा दी जाएगी.

अटल आवासीय योजना के तहत कुल राज्य के 18 मंडलों में आवासीय स्कूल खोले जाएंगे. इसमें प्राइमरी, जूनियर के साथ ही माध्यमिक क्लास तक फ्री शिक्षा दी जाएगी. इस स्कीम के तहत खोले जाने वाले स्कूल सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे. आइए जानें इस योजना का लाभ किसे और कैसे मिलेगा.

श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन जरूरी

यूपी सरकार की तरफ से जारी इस योजना का लाभ ऐसे श्रमिकों को प्रदान किया जाएगा जिन्होंने श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है. शर्त यह है कि रजिस्ट्रेशन के बाद एक वर्ष पूर्ण कर ली हो. एक रजिस्टर्ड श्रमिक अपने दो बच्चों का एडमिशन अटल आवासीय विद्यालय में करवा सकता है.

कौन ले सकता है एडमिशन?

अटल आवासीय योजना में एडमिशन लेने वाले छात्रों को 5वीं पास होना जरूरी है. छात्रों की उम्र 10 साल से ज्यादा और 13 साल से कम होनी चाहिए. इस योजना के तहत हर साल एडमिशन प्रोसेस शुरू होता है. इसमें एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का भी आयोजन होता है. इस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर ही दाखिला दिया जाता है. शार्टलिस्ट होने वाले कैंडिडेट्स को संबंधित स्कूल में एडमिशन दिया जाता है.

इन सुविधाओं का लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस योजना के तहत एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स को स्कूल की ओर से बिल्कुल फ्री शिक्षा प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत छात्रों को फ्री हॉस्टल की सुविधा भी मिलेगी. इसमें फ्री खाने के साथ खेल-कूद और मनोरंजन की भी सुविधा होगी.