Teacher’s Day 2023: अपने टीचर्स को इन 4 दिलचस्प तरीकों से कराएं स्पेशल फील

हर साल शिक्षक दिवस पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. शिक्षक दिवस भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जंयती पर मनाया जाता है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक शिक्षक, विद्वान और दार्शनिक थे. ये दिन शिक्षकों को समर्पित है. इस दिन छात्र अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान और अभार व्यक्त करते हैं. देशभर के स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में ये दिन बड़े ही खास तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है.

छात्र इस मौके पर स्पीच देते हैं. अपने टीचर्स को गिफ्ट देते हैं. शिक्षकों के लिए इस दिन को और भी विशेष बनाने के लिए यहां कुछ आडियाज दिए गए हैं. आप इन्हें फॉलो करके भी अपने टीचर्स को स्पेशल फील करा सकते हैं.

थैंक्यू नोट

किसी भी शिक्षक के लिए इससे बेहतर क्या चीज होगी कि उनका आपके जीवन को बदलने में कितना बड़ा योगदान है. आपके जीवन को उन्होंने कैसे बेहतर बनाया है. इस टीचर्स डे अपने टीचर को बताएं कि आप उनकी सीख के लिए उनके कितने आभारी हैं. उन्होंने जीवन में आपके लिए रास्ता बनाने में कैसे मदद की है.

थैंक्यू वीडियो

अगर आप कुछ डिफरेंट करना चाहते हैं तो आप थैंक्यू वीडियो बना सकते हैं. इसे बनाने में भले ही आपको थोड़ी मेहनत लगे. लेकिन इसे देख आपके टीचर्स की खुशी देखने लायक होगी. हम सभी के पास ऐसे शिक्षक हैं जो अलग-अलग शहरों और देशों में रहते हैं. जब हम बड़े हुए, हमने अपने शहर बदल लिए. इस वजह से हमने अपने जीवन के शिक्षकों से संपर्क भी खो दिया है. इस शिक्षक दिवस पर एक वीडियो बनाएं. इसमें अपने शिक्षक के साथ आपकी सबसे अच्छी यादों के बारे में बात करें. उनकी शिक्षा के लिए उन्हें धन्यवाद दें.

पोटलक

क्लास में थोड़ी मौज-मस्ती बहुत सी प्रोडक्टिव हो सकती है. आप पोटलक की व्यवस्था कर सकते हैं. ये टीचर्स डे को सेलिब्रेट करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है. इसमें अलग-अलग तरह की डिशेज का आनंद लिया जाता है. पोटलक विविधता में एकता दिखाने का भी एक बेहतरीन तरीका है. आप बिजी शेड्यूल से थोड़ा समय निकालकर पोटलक की व्यवस्था कर सकते हैं.

मेमोरी बुक बनाएं

शिक्षक की बेहतरीन यादों का संकलन कर एक मेमोरी बुक बना सकते हैं. इसे आप टीचर्स डे पर शिक्षक को दे सकते हैं.