G20 : 2 दिन, 2500 किमी का सफर… तमिलनाडु से ऐसे दिल्ली पहुंची नटराज की प्रतिमा

देश की राजधानी दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां चल रही हैं. 9-10 सितंबर को ये समिट होना है, लेकिन इन दो दिनों के लिए ही दिल्ली को सजाया जा रहा है. जी-20 का शिखर सम्मेलन जहां होना है उसके सामने नटराज की एक विशाल मूर्ति स्थापित की जा रही है, जो आकर्षण का केंद्र बनेगी. करीब 28 फीट ऊंची इस मूर्ति को खास इस इवेंट के लिए तमिलनाडु से लाया गया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मूर्ति को तमिलनाडु से दिल्ली लाने के लिए करीब ढाई हजार किमी. लंबा ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया, करीब दो दिन के सफर के बाद ये मूर्ति दिल्ली पहुंची और अब जी-20 शिखर सम्मेलन की शान बढ़ाने के लिए तैयार है.

खास है तमिलनाडु से आई ये मूर्ति!

दावा है कि नटराज की ये मूर्ति दुनिया में सबसे ऊंची है, जिसे दिल्ली लाया गया है. इसे ट्रक से यहां पहुंचाया गया, इसमें केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद थे. तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के रास्ते ये वाहन दिल्ली पहुंचा है. प्रगति मैदान के भारत मंडपम में जहां शिखर सम्मेलन होना है, वहां 19 टन की इस मूर्ति को लगाया जाएगा.

शिव के नृत्य रूप की काफी मान्यता है और तांडव करते हुए नटराज की मूर्ति अक्सर शिव मंदिरों में देखी जाती है. ये मूर्ति साधारण नहीं है, बल्कि इसे 8 मेटल से बनाया गया है जिसमें सोना और चांदी भी शामिल है. केंद्रीय मंत्रालय द्वारा 6 महीने पहले इस मूर्ति का ऑर्डर दिया गया था और अब जाकर ये तैयार हुई है, मूर्ति की कुल ऊंचाई 22 फीट है जबकि 6 फीट का इसका स्टैंड है.

खास है दिल्ली के लिए ये इवेंट

राजधानी दिल्ली में 9-10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन हो रहा है. अमेरिका, चीन, कनाडा, यूके समेत कई बड़े देशों के राष्ट्र प्रमुख इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली आ रहे हैं, यही वजह है कि बड़े स्तर पर तैयारियां चल रही हैं. भारत इस साल जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है, अब इसका समापन होना है.

दिल्ली में होने वाले इस शिखर सम्मेलन के लिए कई तैयारियां हो रही हैं. पूरी राजधानी को सजा दिया गया है, जबकि दिल्ली में 8-9-10 सितंबर को सरकारी दफ्तर, स्कूलों को बंद किया गया है. वीवीआईपी मेहमानों के लिए एयरपोर्ट से लेकर होटल तक में खास व्यवस्था की गई है.