Chandrayaan-3 LIVE LANDING : चंद्रयान-3 मिशन के लिए 23 अगस्त की शाम को खुलेंगे स्कूल, स्टूडेंट्स देखेंगे लाइव लैंडिंग

Chandrayaan-3 LIVE LANDING : चंद्रयान 3 मिशन को लेकर उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है. यूपी के स्कूलों में 23 अगस्त की शाम को मिशन चंद्रयान का लाइव टेलिकास्ट होगा. इसके लिए शाम को 5:15 से 6:15 तक एक घंटे के लिए स्कूलों को खोला जाएगा. महानिदेशक स्कूल शिक्षा और राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की तरफ से नोटिस जारी कर यह जानकारी दी गई है.

उत्तर प्रदेश स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि 23 अगस्त को शाम 5:15 से 6:15 तक स्कूल खोला जाएगा. बच्चों को चंद्रयान 3 मिशन का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा. इस दौरान सभी स्कूलों में प्रधानाध्यापकों के साथ सभी शिक्षक भी शामिल होंगे.

यूपी स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि भारत के चंद्रयान-3 की उतरना एक यादगार अवसर है, जो न केवल जिज्ञासा को बढ़ावा देगा. साथ ही हमारे युवाओं के मन में एक जुनून भी जगाएगा. यूपी के अपर राज्य परियोजना निदेशक मधुसूदन हुलगी की तरफ से आदेश जारी किया गया है. इसमें स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में स्टूडेंट्स और टीचर्स को विशेष सभा का आयोजन कर इस लाइव टेलीकास्ट में शामिल होने की बात कही गई हैं.

Chandrayaan 3 Vikram Lander Live कहां देख सकेंगे?

अपर सचिव, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अवगत कराया गया है कि 23 अगस्त 2023 को शाम 5:27 बजे चंद्रयान-3 का चन्द्रमा पर उतरने का लाइव प्रसारण होगा. ISRO की ऑफिशियल वेबसाइट isro.gov.in पर इसे लाइव देख सकेंगे. ISRO ने कहा कि चंद्रमा की सतह पर उतरने के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण बुधवार शाम 5 बजकर 20 मिनट से शुरू होगा. बता दें कि इससे पहले चंद्रयान-2 मिशन साल 2019 में भेजा गया था.

चंद्रमा पर चांद की लैंडिंग का लाइन ब्रॉडकास्ट भी किया जाएगा. इसरो के अलग-अलग सोशल मीडिया हैंडल पर लाइव ब्रॉडकास्टिंग देखने का मौका मिलेगा. आप इसरो के ट्विटर हैंडल @isro पर भी लाइव देख सकेंगे.