योजनाओं से आदिवासियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा : दलेश्वर साहू

राजनांदगांव । विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आज पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम राजनांदगांव में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में राज्य ग्रामीण और अन्य पिछड़ा वर्ग क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष व विधायक डोंगरगांव श्री दलेश्वर साहू के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम संपन्न हुआ। 

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि वर्तमान शासन की ओर से आदिवासियों के हित में अनेक निर्णय लिए गए है और शासन की विभिन्न कल्णकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं के माध्यम से आदिवासियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की ओर से अनेक नियम-अधिनियम बनाकर आदिवासियों को लाभान्वित किया गया है। एक ओर आदिवासियों को वनाधिकार पट्टा प्रदाय किया गया है। वही दूसरी ओर इन्हें शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य अंत्याव्यवसायी वित्त विकास निगम के अध्यक्ष धनेश पाटिला, महापौर हेमा देशमुख, कलेक्टर डोमन सिंह, जिला पंचायत सीईओ अमित कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे।

अपने उद्बोधन में दलेश्वर साहू ने कहा कि राज्य शासन की ओर से आदिवासियों की संस्कृति एवं लोककला के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए राज्य शासन द्वारा विशेष प्रयास किए गए है। विशेष प्रयासों की कड़ी में विश्व आदिवासी महोत्सव का आयोजन प्रदेश की राजधानी में किया जाता है, जहां राज्य के आदिवासी भाई अपने समृद्ध कला व संस्कृति का प्रदर्शन करते है, वही दूसरी ओर अन्य प्रदेशों से आए आदिवासी कलाकारों से उनकी संस्कृति, लोककला और अन्य तथ्यों से अवगत होने का अवसर मिलता है।

कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य अंत्याव्यवसायी वित्त विकास निगम के अध्यक्ष धनेश पाटिला ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण एवं एतिहासिक है। आज ही के दिन अगस्त क्रांति दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ में आदिवासियों के आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक सुधार को ध्यान में रखकर इस दिवस को मनाने का निर्णय लिया गया और वर्तमान में राज्य शासन की ओर से विश्व आदिवासी दिवस का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान शासन की ओर से आदिमजाति वर्ग के उत्थान के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है और इससे बड़ी संख्या में आदिवासी वर्ग के लोग लाभान्वित हो रहे है। उन्होंने कहा कि लोहंडीगुड़ा में शासन की ओर से किसानों की जमीन वापस की गई। वही शासन द्वारा वर्तमान में 4 हजार रूपए मानक बोरा की दर से तेंदूपत्ता की खरीदी की जा रही है। पहले जहां शासन की ओर से 7 प्रकार के लघु वनोपज समर्थन मूल्य पर क्रय किए जाते थे, वही वर्तमान में 65 प्रकार के वनोपजों की खरीदी शासन की ओर से की जा रही है। इससे आदिवासी भाईयों को आर्थिक मजबूती मिली है और उनके जीवन में व्यापक बदलाव आया है। महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि आज राज्य शासन द्वारा आदिवासी समुदाय वनोपज की खरीदी की जा रही है। उनके द्वारा उत्पादित रागी, कोदो, कुटकी को विशेष महत्व देकर उनकी खेती को प्राथमिकता दी गई है। वही उन्हें वनाधिकार पट्टा देकर सशक्त बनाया गया है।

इस अवसर पर कलेक्टर डोमन सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य शासन की ओर से आदिवासी समाज के लिए विकास की अनेक योजनाओं का वृहद स्तर पर संचालन व क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसके लिए शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य योजनाओं का विशेष रूप से आदिवासी समाज लाभ उठाने के लिए आगे आएं। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में वन, कृषि, पशुधन, स्वास्थ्य, उद्यानिकी, शिक्षा व जिला पंचायत की ओर से विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया जाएगा। इस दौरान शालेय छात्राओं द्वारा आदिवासी लोक परंपरा व संस्कृति पर आधारित लोक नृत्यों की आकर्षक प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य कांति भण्डारी, राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष विवेक वासनिक, माया शर्मा, किशन खण्डेलवाल, सतबती वर्मा, घनश्याम नायक, परमानंद ठाकुर, तिलक ऐमला, हेमसिंग निर्मलकर, अन्य जनप्रतिनिधि, वनमंडलाधिकारी सलमा फारूकी सहित अधिकारी-कर्मचारी, आदिवासी समाज के पदाधिकारी व सदस्य, नागरिकगण उपस्थित थे।

कार्यक्रम में हितग्राहियों को सामग्री वितरण :

विश्व आदिवासी दिवस क अवसर पर राज्य शासन की ओर से संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री वितरण व प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इसके तहत वन विभाग की ओर से 103 हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र, कृषि विभाग की ओर से  5 हितग्राहियों को बैटरी आपरेटेड स्पेयर एवं  10 हितग्राहियों को सौर सुजला योजना के तहत सोलर पंप स्थापना के लिए पंजीयन पत्र, पशुधन विकास विभाग की ओर से 19 हितग्राहियों को बैकयार्ड कुक्कुट इकाई का वितरण, स्वास्थ्य विभाग की ओर से 10 हितग्राहियों को पीवीसी आयुष्मान कार्ड, शिक्षा विभाग की ओर से 19 विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र, महिला व बाल विकास विभाग की ओर से छत्तीसगढ़ महिला कोष अंतर्गत स्वसहायता समूह को ऋण प्रदाय के तहत ग्राम मानिकपुर के जय माँ सरस्वती स्वसहायता समूह को 1 लाख रुपए का ऋण, उद्यानिकी विभाग की ओर से  1 हितग्राहियों को पैक हाऊस निर्माण पर 2 लाख रुपए का अनुदान व 5 हितग्राहियों को फलदार पौधों, वन विभाग की ओर से 8 हितग्राहियों को प्रोत्साहन पारिश्रमिक, लघु वनोपज एवं प्रसंस्करण के संबंध में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में शामिल आदर्श ग्राम झाड़ीखेड़ी के 10 प्रशिक्षणार्थियो को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। इसके अलावा आवासीय विद्यालय व छात्रावासों के कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों की ओर से परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन, प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल छात्र तथा खेल के क्षेत्र में विशेष उपपब्धियों के लिए छात्रों को सम्मानित किया गया।