युवा कांग्रेस ने SECL सड़क जाम की समस्या को लेकर थाना प्रभारी को सौंपा ज्ञापन, 7 दिनों में सुधार नहीं करने पर दी आंदोलन की चेतावनी

रायगढ़,09 अगस्त । ब्लॉक कांग्रेस कमेटी धरमजयगढ़ के अध्यक्ष रितुराज सिंह ठाकुर, युवा कांग्रेस अध्यक्ष ईश्वर साहू, दिलीप सारथी, चितेश साहू ने आज उपक्षेत्रीय प्रबंधक छाल व थाना प्रभारी छाल को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में छाल खुली खदान के एंट्री गेट में रोजाना हो रहे सड़क जाम को सात दिनों में सुधारने की बात कही है, साथ ही चेतावनी भी दी है कि यदि सुधार नहीं होता है तो क्षेत्रवासी एस ई सी एल के खिलाफ अनिश्चित कालीन आंदोलन हेतु बाध्य होंगे।

छाल क्षेत्र में SECL छाल की खुली खदान है, जिसकी क्षमता अब 6 मिलयन टन बढ़ा दी गई है। जिसमें रोजाना सैकड़ो वाहन कोयला का परिवहन करते हैं, जिससे धरमजयगढ़ से खरसिया मुख्य मार्ग में भारी दबाव रहता है, परन्तु खदान के एंट्री गेट में जल्दी जल्दी घुसने के चक्कर में ट्रेलर ड्राइवर दोनों तरफ बेतरतिब ढंग से दो लाईन बनाकर गाड़ी खड़ी कर देते हैं, जिससे आये दिन धरमजयगढ़- खरसिया मुख्य मार्ग में जाम लग जाता है। जिससे राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अब सब से अजीब बात यह है कि एस ई सी एल प्रबंधन कभी भी ईस समस्या के समाधान के लिए गंभीर नहीं रहती है और कोई स्थाई समाधान उनके द्वारा आज तक नहीं किया गया है, जबकि स्थानीय जनप्रतिनिधि व क्षेत्रवासी उनसे कई बार गुहार लगा चुके हैं और आंदोलन भी कर चुके हैं।

बता दें कि रायगढ़ जिले में एस ई सी एल की कई कोयला खदानें संचालित है, जिसमें हर वर्ष रिकॉर्ड कोयला उत्पादन होता है, परन्तु जहाँ भी कोयला की खदाने हैं चाहे वो छाल हो या बरौद, बिजारी, जामपाली, या गारे पेलमा सभी जगहों का हाल बेहाल है, वहां न तो कोई विकास कार्य दिखता है और वहां के सामाजिक आर्थिक उन्नति या लोगों को सुविधाएं देने में एस ई सी एल ने कोई भी उल्लेखनीय कार्य नही किया है। इसके उलट स्थानीय लोग धूल डस्ट, प्रदुषण तथा आये दिन सड़क जाम को झेलने मजबूर हैं, पुरे जिले में कोयला परिवहन में लगे भारी वाहनों से सड़कों का बुरा हाल है ऊपर से आये दिन सड़क दुर्घटना में लोग हताहत हो रहे हैं, लोग भय में जीवन जीने को मजबूर हैं.

दिनोदिन एस ई सी एल के प्रति लोगों आक्रोश बढ़ता जा रहा है, जो कभी भी ज्वालामुखी का रूप ले सकता है, ईसी कड़ी में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रितुराज ठाकुर जो एक जिम्मेदार व लोकप्रिय जननेता हैं वो पहले भी इन समस्याओं के लिए आंदोलन कर चुके हैं और अब आर पार की लड़ाई को तैयार हैं, उन्होंने बताया कि एस ई सी एल जल्द ही यदि इस समस्या का समाधान नहीं करती है तो न सिर्फ छाल बल्कि सभी खदानों में अनिश्चित कालीन आंदोलन किया जायेगा।