Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी है चिकन, इन तरीकों से खाएंगे तो कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। डाइट और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव कर ब्लड शुगर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। अक्सर डायबिटीज के मरीजों को नॉनवेज न खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप नॉनवेज प्रेमी हैं और आपको डायबिटीज हैं, तो ऐसे में ये कन्फ्यूजन रहता है कि चिकन खाना आपके लिए सुरक्षित है या नहीं। लेकिन आपको बता दें, चिकन रेड मीट नहीं है, इसलिए इसे खाना सुरक्षित है। तो आइए जानें डायबिटीज के मरीजों के लिए चिकन कैसे फायदेमंद है।

चिकन में लीन प्रोटीन होता है। जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। यह आपकी भूख को कम करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए चिकन अलग तरीके से पकाते हैं, तो यह रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने में मदद कर सकता है। चिकन में कई विटामिन्स और खनिज होते हैं। यह वजन कम करने में भी मददगार होता है। लेकिन इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप चिकन को कैसे पकाते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए इस तरह तैयार करें चिकन

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो डाइट में प्रोटीन युक्त सलाद शामिल करें। शाकाहारी लोगों के लिए पनीर, टोफू या बीन्स काफी फायदेमंद होता है। नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, तो आप डाइट में ग्रिल्ड चिकन शामिल कर सकते हैं या चिकन सलाद खा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि मधुमेह रोगियों के लिए सलाद तैयार करते समय मेयोनेज़ और क्रीम, सोया सॉस आदि का इस्तेमाल न करें। आप चिकन सलाद में जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

क्या डायबिटीज के रोगियों  के लिए चिकन करी अनहेल्दी होता है?

अगर आप चिकन करी में बहुत अधिक तेल, मक्खन या क्रीम का उपयोग करते हैं, तो ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। चिकन करी बनाते समय इन चीजों का अधिक मात्रा में इस्तेमाल न करें।

होममेड चिकन रैप्स का लें आनंद 

ग्रिल्ड चिकन और सब्जियों को एक साथ मिलाकर कई अलग-अलग रैप बना सकते हैं। रैप के लिए गेहूं के आटे या बाजरे के आटे से बनी रोटियां या पराठे तैयार कर सकते हैं। रोल्स में स्वादिष्ट चिकन स्टफिंग करें। इसे पौष्टिक बनाने के लिए ग्रिल्ड चिकन को सलाद पत्ता, शिमला मिर्च, प्याज और अन्य सब्जियों के साथ मिक्स करें।