KORBA NEWS : चालकों की मनमानी से लग रहा जाम…कालोनी मार्ग से गुजर रहे दुपहिया, चारपहिया, यात्री बस, स्कूल बस और एंबुलेंस


कोरबा,04 अगस्त I कोरबा-पश्चिम क्षेत्र का कोरबा-कुसमुंडा मार्ग क्या सिर्फ मालवाहनो के लिए ही बन रहा है? इनकी मनमनी और बेलगाम हरकतें देखकर तो ऐसा ही लगता है कि ये लोग व्यवस्था पर हावी हैं और मुसीबत आम जनता को झेलनी पड़ रही है। कोरबा-पश्चिम क्षेत्र के कुसमुंडा मार्ग पर जाम की समस्या से निजात मिलना अब भी मुश्किल नजर आ रहा है। भारी वाहन चालकों की मनमानी से क्षेत्र के आमजन अत्यंत परेशान हैं। जाम के कारण कई बार तो आपस में लड़ाई-झगडे तक की नौबत तक आ जा रही है।

एक ओर बारिश के मौसम में शुरू हुआ ओवरब्रिज का काम और सड़क निर्माण का बचा हुआ आधा-अधूरा निर्माण कार्य आम लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है, वहीं दूसरी ओर खदान जल्दी जाने की होड़ की वजह से ट्रेलर चालकों का मुख्य मार्ग पर ओवर टेक कर कई लाइन बनाना भी जाम की एक बहुत बड़ी वजह मानी जा रही है।


कोरबा की ओर से आने वाली ट्रेलर वाहन कुसमुंडा शिवमन्दिर चौक के पास से लगभग 6 लाइनों के बंट जाती है, ऐसे में सामने को ओर इमलीछापर फाटक पार कर अथवा बांकीमोगरा, गेवरा की ओर से आने वाले भारी व हल्के वाहन इमलीछापर पंहुचते तक आगे बढ़ नही पाते और जाम में फंस जाते है। ऐसे में हल्के वाहन विकास नगर के व्यस्तम कॉलोनी मार्ग से गुजरने लग गए हैं। इमली छापर चौक से थाना चौक,कूचेना मोड से शिवमन्दिर चौक तक 24 घंटे भारी वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है, इस जाम की वजह से आम जनों का जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है।

शिवमन्दिर चौक से इमलीछापर चौक तक एक समय ऐसा था जब इस मार्ग पार चलने एक मात्र सड़क थी वह भी गढ्ढों से भरी हुई, आज डामरीकरण सड़क के साथ एक सीसी रोड भी है, परंतु ट्रेलर चालक एक लाइन में चलने के बजाय ओवर टेक कर 6 लाइन लगा रहे है, वहीं दूसरी तरफ इस मार्ग को पार्किंग भी बना दिया गया है। 24 घंटे भारीवाहन डामर रोड और सीसी रोड के बीच में स्वयं को डिवाइडर बनाकर खड़े रहते हैं। अगर कोरबा की ओर से कुसमुंडा आने वाले भारी वाहन एक लाइन बना कर चलें तो काफी हद तक जाम से राहत मिल सकती है। अब समस्या यह है कि इनसे नियम-कायदे का पालन कौन कराएगा ?