खुशखबरी! रेल कर्मचारियों को ऑनलाइन मिलेगी छुट्टी, एक ऐप से होंगे कई काम आसान…

देश भर के रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। अब कर्मचारियों को छु्ट्टी के लिए बाबू या फिर अधिकारियों से गुहार नहीं लगानी पड़ेगी। कर्मचारी अब सीधे ऑनलाइन आवेदन कर छुट्टी अप्लाई कर सकते हैं।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अनिल कुमार लाहोटी ने इसकी जानकारी दी। मंगलवार को उन्होंने बताया, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (HRMS) लीव मॉड्यूल की शुरुआत कर दी गई है। यह एक ऐसा ऐप है, जिसके माध्यम से रेल कर्मचारी छुट्टी के लिए सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

रेल कर्मियों की सारी डिटेल होगी ऑनलाइन

रेलवे अधिकारी ने बताया ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम डिजिटली काम करेगा। इस सिस्टम में रेलकर्मियों की पूरी ऑनलाइन जानकारी दी जाएगी। कर्मचारियों नाम, उनका पद, पीएफ नंबर, बिल, यूनिट और फैमिली डिटेल्स अपलोड होगी। इसके अलावा अगर रेल कर्मचारी का ट्रांसफर, प्रमोशन और उन्हें अगर कोई अवॉर्ड मिला है, इसके अलावा उनका सर्विस रिकॉर्ड भी ऑनलाइन होगा।

एक ऐप से उठा सकते हैं कई फायदे

जानकारी के मुताबिक, रेल कर्मचारियों के लिए लाए गए HRMS ऐप पर रेलकर्मियों को कई सुविधाएं मिलेंगी।रेलकर्मी इस एप पर ई-पास, पीएफ लोन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके आलवा अब वे छुट्टी के लिए भी इसी ऐप पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पश्चिम मध्य रेल के तीनों मंडलों भोपाल, जबलपुर और कोटा में इस लीव मॉड्यूल की शुरुआत की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि ऑनलाइन आवेदन से पारदर्शिता बढ़ेगी और कर्मचारियों को छुट्टी लेने के लिए जो समय लगता था, उसे भी कम किया जा सकेगा।