धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन से डिम्पल कपाड़िया तक, पर्दे पर नये कलाकारों को बराबर की टक्कर दे रहे ये दिग्गज कलाकार

करण जौहर की फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी के लिए जितनी चर्चा इन दिनों रणवीर सिंह और आलिया भट्ट के किरदारों की नहीं हो रही, उससे ज्यादा सुर्खियों में वेटरन एक्टर्स धर्मेंद्र, शबाना आजमी और जया बच्चन हैं, जिन्होंने इस फिल्म में सहायक भूमिकाएं निभायी हैं।

हिंदी सिनेमा में यह दौर कुछ ऐसा है कि यंग जनरेशन के साथ कलाकारों की पुरानी पीढ़ी भी जोरदार उपस्थिति दर्ज करवा रही है और अपने काम से चौंका रहे हैं। हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन 80 की उम्र में भी शानदार रोल्स निभाते नजर आते हैं, वहीं 88 साल की उम्र में धर्मेंद्र में भी काम का जुनून देखने को मिल रहा है। आइए जानते हैं उन सुपरस्टार्स के नाम, जिनके लिए उम्र सिर्फ एक नंबर बनकर रह गयी है।

धर्मेंद्र

1960 में आई फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से धर्मेंद्र ने 25 साल की उम्र में डेब्यू किया था और अब 88 साल की उम्र में ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में नजर आ रहे हैं। इस फिल्म में धर्मेंद्र के अपॉजिट शबाना आजमी और जया बच्चन को कास्ट किया गया है। शबाना जहां उनकी पूर्व प्रेमिका के रोल में हैं, वहीं जया पत्नी के किरदार में हैं। धर्मेंद्र इसके अलावा श्रीराम राघवन की फिल्म इक्कीस में नजर आएंगे। वहीं, अपनी होम प्रोडक्शन फिल्म अपने 2 में भी बेटों के साथ दिखेंगे।

अमिताभ बच्चन

अमिताभ ने साल 1969 में आई फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के जरिए हिंदी सिनेमा में कदम रखा था। आज भी 80 साल की उम्र में अमिताभ जी तोड़ मेहनत करते नजर आते हैं। 2022 में अमिताभ एक दो नहीं, पूरी पांच फिल्मों में मुख्य या अहम भूमिका निभाते नजर आये, वहीं इस साल गणपत पार्ट वन में दिखेंगे। तेलुगु-हिंदी में बन रही प्रभास की फिल्म कल्कि 2898 एडी में भी बिग बी की अहम भूमिका है।

शबाना आजमी

शबाना आजमी ने साल 1974 में आई फिल्म ‘अंकुर’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। 73 साल की उम्र में शबाना आजमी एक्टिंग में काफी बिजी हैं। हाल ही में शबाना को करण जौहर की फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में देखा गया। इसमें शबाना ने आलिया भट्ट की दादी रोल निभाया था। अब घूमर में एक अहम किरदार में नजर आने वाली हैं।

जया बच्चन

जया बच्चन ने फिल्म ‘महानगर’ से इंडस्ट्री में कदम रखा था, जहां एक्ट्रेस ने एक किशोरी का रोल प्ले किया था। जया बच्चन ने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में की हैं, जो आज भी लोगों को बेहद पसंद हैं। 75 साल की उम्र में भी जया बच्चन पर्दे पर धमाल मचाती नजर आ रही हैं। ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में वो अहम रोल में हैं। एक बार फिर जया बच्चन ने इस फिल्म में धर्मेंद्र के साथ स्क्रीन शेयर की है।

जैकी श्रॉफ

जैकी श्रॉफ के फैंस उनको आज भी पर्दे पर देखना पसंद करते हैं। 66 साल की उम्र में जैकी की लगन देख हर कोई हैरान है। पिछली बार जैकी श्रॉफ को फिल्म ‘फोन भूत’ में देखा गया था। अब ‘बाप’ और ‘जेलर’ में दिखाई देंगे।

डिम्पल कपाड़िया

अपने जमाने की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक रही हैं डिम्पल कपाड़िया। डिम्पल ने ‘बॉबी’ (1973) से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। बता दें, 66 साल की उम्र में भी वो कमाल के रोल्स निभा रही हैं। क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म टेनेट में उन्होंने हॉलीवुड डेब्यू किया तो वेब सीरीज सास बहू और फ्लेमिंगो में ड्रग माफिया के जबरदस्त किरदार में दिखीं। शाह रुख खान के साथ फिल्म ‘पठान’ में भी उन्होंने अहम रोल प्ले किया था।

सनी देओल

65 साल के सनी देओल आज भी वैसे ही तेवरों के साथ पर्दे पर नजर आ रहे हैं। 11 अगस्त को ‘गदर-2’ के साथ सनी बड़े पर्दे पर लौट रहे हैं। सनी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1983 में आई फिल्म बेताब से की थी, जिसके बाद सनी ने रोमांटिक और एक्शन फिल्मों से अपनी पहचान बनायी।

नीना गुप्ता

64 की उम्र में भी नीना गुप्ता फिल्मों के साथ सोशल मीडिया में भी खूब सक्रिय हैं। नीना गुप्ता ने साल 1982 में आई फिल्म ‘साथ-साथ’ से एक्टिंग की शुरूआत की थी, जिसके बाद कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। एक्ट्रेस ने कमाल के किरदारों से काफी अवॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। नीना फिल्मों के साथ ओटीटी स्पेस में भी खूब काम कर रही हैं। ‘मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे’ में उन्हें रानी मुखर्जी के साथ देखा गया तो लस्ट स्टोरी 2 में उनके उम्रदराज मगर बोल्ड किरदार को खूब पसंद किया गया।

संजय दत्त

संजय दत्त 64 साल की उम्र में नये किरदारों की तलाश में जुटे हैं। इसी क्रम में साउथ की फिल्मों में वो जमकर काम कर रहे हैं। केजीएफ 2 के बाद अब एक और साउथ फिल्म में दिखेंगे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1981 में सुनील दत्त निर्देशित रोमांटिक एक्शन फिल्म रॉकी से टीना अंबानी के साथ की थी। संजय दत्त पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में भी एंट्री कर चुके हैं।