Manipur Violence: मणिपुर पहुंचीं DCW चीफ स्वाति मालीवाल, हिंसा को लेकर सीएम एन बिरेन सिंह से करेंगी मुलाकात

Manipur Violence: दिल्ली महिला आयोग चीफ स्वाति मालीवाल रविवार दोपहर मणिपुर पहुंचीं। उन्होंने कहा कि वह सीएम एन बिरेन सिंह से मुलाकात करेंगी। इसके साथ ही पीड़ित परिवारों से मिलेंगी।

बता दें कि मणिपुर में करीब तीन महीने से हिंसा का दौर जारी है। राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब है, जिसको लेकर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने मणिपुर सरकार से वहां आने के लिए अनुमति मांगी थी।

इस पर राज्य सरकार ने उन्हें अनुमति देने से इनकार कर दिया, लेकिन स्वाति मालीवाल मणिपुर पहुंच चुकी हैं।  उन्होंने सीएम एन बिरेन सिंह से मिलने  का समय मांगा है। वह मणिपुर के इंफाल एयरपोर्ट पहुंची हैं। इसके बाद सीएम कार्यालय जाएंगी।

स्वाति मालीवाल ने कहा

मैं सीधे सीएम कार्यालय जाऊंगी, मैं मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से मिलना चाहती हूं। मैं यौन शोषण पीड़ितों से मिलना चाहती हूं और देखना चाहती हूं कि क्या उन्हें कानूनी सहायता, परामर्श या कोई मुआवजा मिला है। मैं मणिपुर सरकार से अपील करती हूं कि मैं राज्य के लोगों की मदद करने के लिए यहां आई हूं, कृपया मुझे ऐसा करने की अनुमति दें।

स्वाति मालीवाल को मणिपुर आने की नहीं मिली इजाजत

इससे पहले DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल ने कहा उन्होंने मणिपुर सरकार को पत्र लिखा है कि वह राज्य का दौरा करना चाहती है और यौन उत्पीड़न के पीड़ितों से मिलना चाहती हैं।इसके जवाब में मणिपुर सरकार से उन्हें एक पत्र मिला है, जिसमें राज्य सरकार द्वारा उन्हें अपनी यात्रा स्थगित करने का सुझाव दिया गया है, क्योंकि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है।

स्वाती मालीवाल ने कहा

मैं केवल पीड़ितों की मदद के लिए मणिपुर जाना चाहती हूं। मैं राज्य सरकार से अपील कर रही हूं कि वह मुझे मणिपुर जाने की अनुमति दें और उन राहत शिविरों में मेरी यात्रा की व्यवस्था करें, जहां ये पीड़ित रह रहे हैं। मैंने सीएम से मिलने का समय मांगा है।

मैंने मणिपुर जाने का फैसला किया है और मैं राज्य सरकार से अपील कर रही हूं कि मुझे रोका न जाए बल्कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि मैं यौन उत्पीड़न के पीड़ितों से मिल सकूं ताकि हम उन तक पहुंच सकें और हर संभव मदद प्रदान कर सकें।