रीपा में कार्यरत श्रमिकों के साथ उनके बच्चों को भी मिले विभागीय योजनाओं का लाभ-कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा


रायगढ़, 21 जुलाई 2023 I कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में रीपा के कार्यों एवं संचालित गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने विकासखंडवार रीपा गोठानों के लिए चयनित गतिविधियों एवं वर्तमान में संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सिन्हा ने दुर्गापुर में गौठान चयन के फलस्वरूप गतिविधियों के प्रभावित होने एवं मुख्यालय में निवास नही करने पर जनपद सीईओ धरमजयगढ़ को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार हैण्डलूम विभाग को निर्देश के बाद भी रीपा गोठान में अपनी गतिविधि संचालित नहीं करने पर हैण्डलूम विभाग के अधिकारी का वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा रीपा के आजीविका मूलक कार्यो में लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ जितेन्दर यादव भी उपस्थित रहे।  


कलेक्टर श्री सिन्हा ने रीपा में कार्यरत लोगों का श्रमिक कार्ड बनाने के निर्देश दिए गए थे। जिसके फलस्वरूप श्रम विभाग द्वारा असंगठित क्षेत्र के लगभग 494 मजदूरों का श्रमिक कार्ड बनाया गया है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि गोठानों में कार्यरत इन सभी मजदूरों के बच्चों को छात्रवृत्ति, गर्भवती महिलाओं एवं शादी योग्य बच्चियों को श्रम विभाग में संचालित सभी योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने डोंगीतराई रीपा की गतिविधियों की जानकारी लेते हुए कहा कि मुर्गी पालन के कार्य को अतिशीघ्र प्रारंभ करें। साथ ही उन्होंने कहा कि गौठान में कोदो-कुटकी, रागी जैसे मिलेट्स पैंकेजिंग का कार्य बेहतर है। इसे विस्तार देते हुए व्यावसायिक रूप में बड़े पैमाने पर किया जाए।

इसी प्रकार पण्डरीपानी में संचालित गतिविधियों की जानकारी ली एवं शेष कार्यो को अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैहामुड़ा रीपा में सीएससी संचालिका की बेहतर कार्य की सराहना की। उन्होंने पुसौर रीपा में गोबर पेंट के उत्पादन बढ़ाने एवं दुर्गापुर में गोबर पेंट के यूनिट अतिशीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार तमनार, बोतल्दा, मीलूपारा, मुकडेगा, कोड़ासिया जैसे विभिन्न गोठानों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने मत्स्य विभाग को निर्देशित किया कि जिन गोठानों के पास तालाब है, वहां मत्स्य पालन के लिए कार्ययोजना बनाएं। इस दौरान उन्होंने उद्यानिकी, सेरीकल्चर, हथकरथा, जिला व्यापार उद्योग केन्द्र के रीपा में संचालित गतिविधियों की भी समीक्षा की।


आदिवासी दिवस पर आदिवासी उद्यमी होंगे सम्मानि
कलेक्टर श्री सिन्हा ने रीपा में कार्यरत आदिवासी उद्यमियों की जानकारी लेते हुए गोठानों में कार्यरत सफल आदिवासी उद्यमियों का नाम भेजने के निर्देश दिए, जो रीपा में बेहतर कार्य कर है। उन्हे आगामी 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने लोन से संबंधित प्रकरण की जानकारी ली। उन्होंने बैंक के प्रतिनिधियों को रीपा उद्यमी के लोन प्रकरण को स्वीकृत करने के निर्देश दिए।


बैकवर्ड फारवर्ड लिंकेज पर करें फोकस
कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी जनपद सीईओ को निर्देशित कि गोठानों में ऐसी गतिविधियों को संचालित करें जिसकी मांग मार्केट में हो। उन्होंने सीईओ जनपद से बैकवर्ड फारवर्ड लिंकेज पर कार्य करने के निर्देश दिए ताकि व्यवसाय सस्टेनेबल हो सके। उन्होंने कहा कि रीपा के बने उत्पाद के गुणवत्ता के साथ कम कीमत में उपलब्ध हो सुनिश्चित किया जाए।


रीपा गोठानों में स्थानीय पौधों का करें वृक्षारोपण
कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि सभी रीपा गोठानों में वृक्षारोपण की जाए। उन्होंने कहा कि रोपण हेतु बड़े पौधों का चयन करें ताकि जीवित रह सके। उन्होंने स्थानीय पौधे जैसे महुआ, आम, इमली, बरगद आदि के रोपण के निर्देश दिए।