जिला पंचायत CEO जितेन्दर यादव ने सेमीनार में दिये छात्रों को कैरियर गाइडेंस के टिप्स


यूपीएससी में वैकल्पिक विषय कैसे चुने और भारतीय संविधान इन दो विषयों पर रहा आज फोकस
 जिला ग्रन्थालय में आयोजित हुआ कैरियर गाइडेंस सेमीनार


रायगढ़, 21 जुलाई 2023 I
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन में प्रति शुक्रवार को जिला ग्रंथालय में कैरियर गाईडेंस सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है। सेमीनार का मुख्य उद्देश्य आज के युवा विद्यार्थी वर्ग को उनके कैरियर का चुनाव करने के लिए एक नई सोच एवं दिशा प्रदान करना है। युवा पीढ़ी अपने कैरियर को लेकर बहुत ज्यादा भ्रमित होते रहते है। इस सेमीनार के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा उन सभी विद्यार्थियों को उनके सोच के आधार पर उन्हें एक मंजिल तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। जिसमें जिले में पदस्थआईएएस, आईपीएसी अधिकारी उनके बीच पहुंच रहे है और उन्हें सफलता के टिप्स दे रहे है। इसी कड़ी में आज जिला पंचायत सीईओ के पद पर कार्यरत आईएएस अधिकारी श्री जितेन्दर यादव प्रतिभागियों के बीच उपस्थित रहे।  

सीईओ जितेन्दर यादव ने आज उपस्थित विद्यार्थियों को यूपीएससी में वैकल्पिक विषय कैसे चुने और भारतीय संविधान इन दो विषयों पर छात्रों को मार्गदर्शन दिए। सर्वप्रथम उन्होंने कहा कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उनकी सभी वैकल्पिक जानकारी के साथ पूरी लगन एवं मेहनत से पढ़ाई करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि यूपीएससी वैकल्पिक विषयों में प्राप्त अंकों को अंतिम योग्यता की तैयारी के लिए माना जाता है। इसलिए यूपीएससी के लिए वैकल्पिक विषय का चुनाव सावधानी से करना चाहिए। अब उम्मीदवारों को केवल एक वैकल्पिक विषय चुनना होगा। यूपीएससी के लिए सर्वोत्तम वैकल्पिक विषय कैसे चुना जाए, इस पर एक विशेषज्ञ रणनीति के साथ काम करने की आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने भारत के संविधान की प्रमुख विशेषताएं, भारत के संविधान का संक्षिप्त परिचय, राज्यसभा की शक्तियां क्या होती है एवं इससे जुड़ी जानकारियों के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि इसका अध्ययन ठीक से करना चाहिए क्योंकि यूपीएससी परीक्षा के लिए भारतीय संविधान का जानना बेहद उपयोगी है। इस दौरान सीईओ श्री यादव ने उपस्थित विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब दिया एवं उनकी जिज्ञासा का समाधान किया। जिला प्रशासन द्वारा वर्तमान में जिला ग्रंथालय में नि:शुल्क पीएससी कोचिंग के साथ महिला पर्यवेक्षक की तैयारियां भी करायी जा रही है। इस अवसर पर एपीसी भुनेश्वर पटेल, केन्द्र समन्वयक मनोज पटेल, लाईब्रेरिन अशोक पटेल, दीपक सिंह सहित लाईब्रेरी के अन्य स्टॉफ  एवं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे बड़ी संख्या में युवा विद्यार्थी शामिल हुए थे।