जांजगीर : कलेक्टर ने किया हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, नगर पंचायत, धन्वंतरी मेडिकल स्टोर राहौद का निरीक्षण

कलेक्टर ने धन्वंतरी मेडिकल स्टोर राहौद को मेन रोड में शिफ्ट करने के दिए निर्देश

गौरवपथ राहौद और बिलारी चौक सड़क का निरीक्षण कर सुधार हेतु स्टीमेट बनाने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा 19 जुलाई 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज राहौद के धन्वंतरी मेडिकल स्टोर, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, नगर पंचायत राहौद में प्रगतिरत निर्माण कार्य, बिलारी रोड चौक सड़क एवं गौरवपथ का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने नगर पंचायत राहौद में चल रहे नगर पंचायत भवन के निर्माण कार्याे की प्रगति का जायजा लिया और उन्होंने निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण और तेजी से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने रहौद में संचालित धन्वंतरी मेडिकल स्टोर का अवलोकन किया। उन्होंने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए धन्वंतरी मेडिकल स्टोर को मेन रोड में शिफ्ट करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सभी चिकित्सक को जेनेरिक दवाई लिखने निर्देशित किया, ताकि आमजन सस्ती दवाई आसानी से खरीद सकें। उन्होंने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार के जरूरी दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा। कलेक्टर ने गौरवपथ राहौद एवं बिलारी चौक सड़क का निरीक्षण कर सुधार हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं।


कलेक्टर ने हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर राहौद के औचक निरीक्षण किया। उन्होंने वहां ओपीडी कक्ष, प्रसव कक्ष, आईपीडी कक्ष आदि का निरीक्षण किया तथा दवाई की उपलब्धता, आवश्यक मेडिकल उपकरण, पेयजल, बिजली, शौचालय आदि की जानकारी ली। चिकित्सकों की नियमित उपस्थिति, मरीज पंजीयन रजिस्टर का अवलोकन किया। उन्होंने अस्पताल प्रबंधक को मौसमी बीमारी सहित अधिक आवश्यकता वाले दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली महिलाओं को चिन्हांकित करने एवं ग्रामों में भ्रमण कर गर्भवती माताओं को संस्थागत प्रसव, संतुलित आहार लेने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।


कलेक्टर ने पामगढ़ विकासखंड क्षेत्र के दौरा पर क्षेत्र के किसानों से मुलाकात कर उनकी बातें व समस्याएं सुनी। कलेक्टर ने किसानों को देवभोग जैसे उन्नत एवं सुगंधित धान की किस्मों की फसल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि ये धान की विकसित किस्में हैं जो सामान्य किस्मों की तुलना में काफी बेहतर उत्पादन देती हैं। इन किस्मों में कीट एवं रोग की संभावनाएं भी कम होती है। कलेक्टर न केवल विभागीय बैठकों के माध्यम से खाद-बीज के उठाव पर नजर रख रही हैं अपितु वे सीधे किसानों से संपर्क बनाये हुए हैं।

कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों को हाइटेक कृषि के तकनीकों का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने कहा। कलेक्टर ने डोंगिया तालाब में चल रहें कार्यों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तथा वहां बरगद के पौधे का रोपण भी किया। इस अवसर पर तहसीलदार राहौद, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पामगढ़, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।