Sugar Side Effects: वजन बढ़ने से लेकर कैंसर तक, सेहत पर ये 5 खतरनाक प्रभाव डाल सकती है चीनी

Sugar Side Effects: बहुत से लोगों को चीनी खाकर एनर्जी मिलती है, तो कुछ के लिए चीनी उनकी कमजोरी बन चुकी है। मूड और मौका कोई भी हो मीठा उनकी हर समस्या का इलाज होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मुंह में मिठास घोलने वाली चीनी आपके स्वास्थ्य पर कितना कड़वा असर डाल रही है? दांतों को खराब करने से लेकर डायबिटीज के खतरे तक चीनी सेहत पर छोटे और बड़े हर रूप में नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। हम इस आर्टिकल में यही जानने की कोशिश करेंगे कि ज्यादा मीठा हमारे शरीर पर क्या-क्या दुष्प्रभाव डाल सकती है।

ज्यादा मीठा खाने से क्या होता है?

1. वजन बढ़ना

दुनिया भर में मोटापे की दर बढ़ रही है और रिपोर्ट्स बताते हैं कि इसकी मुख्य वजह चीनी है। अक्सर मोटापे और लगातार वजन बढ़ने में चीनी या मीठे पेय पदार्थों का बड़ा योगदान होता है। सोडा, जूस और मीठी चाय साधारण चीनी से भरे होते हैं।

2. कैंसर

अत्यधिक मात्रा में चीनी खाने से कुछ कैंसर विकसित होने का खतरा भी बढ़ सकता है। शुगर से भरे फूड्स और ड्रिंक्स सबसे पहले मोटापे को जन्म देते हैं, इसके बाद धीरे-धीरे कैंसर का खतरा बढ़ने लगता है।

3. सूजन और मुंहासे

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से शरीर में सूजन बढ़ सकती है, जो त्वचा पर मुंहासों के रूप में प्रकट हो सकती है। इसके अलावा हाई शुगर इनटेक इंसुलिन के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे अतिरिक्त सीबम का उत्पादन, बंद पोर्स और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया का विकास हो सकता है।

4. डिप्रेशन

एकतरफ जहां एक हेल्दी डाइट मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, तो वहीं दूसरी ओर एक्स्ट्रा शुगर और पैश्चराइज्ड फूड आइटम्स से भरे डाइट मूड और भावनाओं में नकारात्मक बदलाव कर सकते हैं। इससे डिप्रेशन होने की संभावना बढ़ सकती है, जो स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है।

5. स्किन एजिंग की प्रक्रिया बढ़ सकती है

झुर्रियां त्वचा की उम्र बढ़ने का एक प्राकृतिक संकेत हैं। ऐसे में गलत खान-पान से झुर्रियों की प्रक्रिया तेज हो सकती है और आप समय से पहले बूढ़े लग सकते हैं।