अमिताभ बच्चन के साथ रोमांटिक सीन देकर रोई थीं स्मिता पाटिल, ऐसे पूरी हुई थी ‘आज रपट जाएं’ की शूटिंग

हिंदी सिनेमा में बारिश और उसमें होने वाले रोमांस का अनोखा रिश्ता है। साड़ी पहने अभिनेत्री हीरो के साथ रोमांटिक सीन देते हुए बारिश में ठुमके लगाते नजर आती है। रोमांस का यह तरीका काफी पुराना मगर आज भी बेस्ट है। यश चोपड़ा की फिल्में इस बात की गवाह हैं की बारिश और रोमांस का कोई तोड़ नहीं। मगर यह कॉन्सेप्ट पहले भी कई फिल्मों में आजमाया गया है। ऐसी ही एक मूवी है ‘नमक हलाल।’ 1982 में रिलीज हुई फिल्म के गाने ‘आज रपट जाएं’ में बारिश में रोमांस करते हैं अमिताभ बच्चन और स्मिता पाटिल की कैमिस्ट्री देखने लायक थी।

80 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस थीं स्मिता पाटिल

80 के दशक में अपनी मीठी मुस्कान और सादगी भरी अदाओं से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देने वालीं स्मिता पाटिल ने कई फिल्मों के जरिए सिनेमा ही दुनिया में अपनी छाप छोड़ी। एक्ट्रेस का फिल्मी सफर छोटा, लेकिन शानदार और यादगार रहा। स्मिता पाटिल ‘अर्थ’, ‘आक्रोश’ और ‘बाजार’ जैसी तमाम फिल्मों का हिस्सा रहीं।

‘आज रपट जाएं’ की कहानी

जब उन्होंने सुपरहिट मूवी ‘नमक हलाल’ साइन की, तो खुद उन्हें भी नहीं पता होगा कि ‘आज रपट जाएं’ उनके करियर की बेहतरीन परफॉर्मेंस में गिनी जाएगी। इस गाने को फिल्माए जाने की एक कहानी है। दरअसल, इस गाने को करने के बाद स्मिता पाटिल खूब रोई थीं।

रोमांस से भरे सीन नहीं देना चाहती थीं स्मिता पाटिल

गाने में अमिताभ बच्चन और स्मिता पाटिल पर कहीं रोमांटिक सीन फिल्माए गए थे। बल्कि पूरा गाना ही इनके अद्भुत रोमांस से भरा हुआ है। कभी अमिताभ, स्मिता की साड़ी खींचते हैं, तो कभी छाते के नीचे दोनों का रोमांस होता है। ऐसे कई सेंसेशनल सीन पूरे गाने में फिल्माए गए हैं।

स्मिता ने जैसे तैसे गाने की शूटिंग तो कर ली, लेकिन घर आने के बाद फूट-फूट कर रोईं। स्मिता को रोमांटिक सीन करने का इतना पछतावा था कि वह रात भर सो न सकीं। दरअसल, स्मिता कमर्शियल फिल्मों की एक्ट्रेस थीं। ‘नमक हलाल’ से पहले कभी उन्होंने इतने इंटेंस नहीं दिए थे। उन्हें डर था कि उनकी ऑडियंस उन्हें इस तरह के रोल में स्वीकार नहीं करेगी।

बिग बी के समझाने के बाद हुई थीं सहज

स्मिता कई दिनों तक गुम ही रहने लगीं। लेकिन जैसे ही अमिताभ बच्चन को इस बात की जानकारी हुई, तो उन्होंने स्मिता को समझाया। बिग बी के लाख समझाने के बाद ही स्मिता पाटिल ने सहज महसूस किया, और फिर अच्छे से गाने की शूटिंग पूरी की।