Money Plant Caring Tips: मनी प्लांट को हरा-भरा बनाए रखने के लिए ऐसे करें उसकी केयर

Money Plant Caring Tips: पेड-पौधों के शौकीनों के घर और गार्डन में मनीप्लांट का पौधा न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता और सिर्फ प्लांट लवर्स के ही नहीं, मनी प्लांट लगभग हर घर में मिलने वाला पौधा है।मनीप्लांट एक बेल है, जिसे बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती। इसे घर के अंदर या बाहर, कहीं भी लगाया जा सकता है। वैसे तो इस कम केयर की जरूरत होती है, लेकिन फिर भी दिनों-दिन पानी और धूप न मिले, तो यह खराब हो जाता है और सूख भी जाता है। मान्यता है कि मनी प्लांट को घर में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. जिस घर में मनी प्लांट हरा-भरा रहता है वहां लक्ष्मी जी का वास होता है और खुशहाली रहती है, तो कैसे रखें इस प्लांट को हरा-भरा, आइए जानते हैं।

तेज धूप में न रखें

मनीप्लांट को बहुत तेज धूप की जरूरत नहीं होती, तो ध्यान दें कि ऐसी किसी जगह न रखें जहां सुबह-शाम धूप आती हो, इससे मनी प्लांट खराब हो सकता है। हफ्ते में एक दिन सुबह या शाम 1 घंटे धूप में रख दें।

हर 4 महीने में खाद डालें

मनीप्लांट को बहुत ज्यादा खाद की भी जरूरत नहीं होती। प्लांट लगाते वक्त जो खाद डालते हैं वो आराम से 3 से 4 महीने चल जाती है, लेकिन हां 4 महीने बाद मिट्टी की गुड़ाई करके खाद डाल जरूर डालें। इसके लिए वर्मी कम्पोस्ट या गोबर की खाद, दोनों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पानी की मात्रा का रखें ध्यान

मनीप्लांट में कितना पानी देना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि प्लांट कहां लगा है। अगर मनीप्लांट गमले में लगा है तो उसमें तभी पानी देना चाहिए जब उसकी ऊपर की 1 इंच मिट्टी सूखी हो। मनीप्लांट की जड़ें पूरे गमले में फैली होती हैं। इसलिए पूरे गमले में पानी डालें। अगर मनीप्लांट बोतल में लगा है तो 10-15 दिन में पानी बदलें।

पीली पत्तियों को छंटनी है जरूरी

कई बार मनीप्लांट की कुछ पत्तियां पीली पड़ जाती हैं, तो इसकी वजह है ज्यादा पानी या ज्यादा खाद। ऐसे में जो पत्तियां पूरी तरह पीली नजर आएं, उन्हें हटाते रहें जिससे मिट्टी से नई और हेल्दी पत्तियों को पोषण मिलें, खराब पत्तियों को नहीं।