PM मोदी ने छत्तीसगढ़ की जनता को किया गुमराह: कांग्रेस

राजनांदगांव ,09 जुलाई । छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस समिति के महामंत्री शहीद भाई ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  राजधानी रायपुर में अपने सभा के दौरान जिस प्रकार से कांग्रेस पार्टी और छत्तीसगढ़ की जन हितैषी सरकार पर झुठे आरोप मढ़ते हुए छत्तीसगढ़ के आम जनता को गुमराह करने का कार्य किये हैं जो उचित नहीं है।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में उनके आगमन से राज्य की जनता को लाभरूपी सौगात मिलने की आशा थी किंतु जिस प्रकार से भाजपा अपने 9 वर्षीय कार्यकाल में सिर्फ छत्तीसगढ़ की जनता को छला है और योजना के नाम पर आर्थिक भार ही दिया है प्रधानमंत्री  ने निरंतर बढ़ती मंहगाई, बेरोजगारी, गरीबी, आदिवासी हितों सहित नक्सल वाद से निपटने के लिए राज्य सरकार को कोई संसाधन उपलब्ध कराने की बात नहीं की जिससे यह स्पष्ट रूप से प्रमाणित हुआ कि, केन्द्र की भाजपा सरकार छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के साथ भेदभाव पूर्ण नीति अपनाकर राज्य की जनता के साथ अन्याय कर रही है ।

उन्होंने कहा कि झुठ की बुनियाद पर राजनीति करने वाली भाजपा का चाल, चरित्र व चेहरा भी छत्तीसगढ़ की जनता के सामन उजागर हुआ है जिस प्रकार से मोदी  ने छत्तीसगढ़ के कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाये हैं जबकि केन्द्र सरकार ने छ.ग. सरकार को योजनाआंे के क्रियान्वयन के लिए इन साढे़ चार वर्षों में 65 से अधिक राष्ट्रीय पुरूस्कारों से नवाजा है उसके बाद भी प्रधानमंत्री ने जनता को अपने चीर परिचित अंदाज में जुमले और झुठ परोसा है उसका आज तथ्यात्मक जवाब दिया जा रहा है जो आप सबके सामने हैं ।

मोदी  ने गंगाजल की कसम की बात मंच से कहकर छत्तीसगढ़ के भाजपाईयों की अज्ञानता को जनता के बीच रखे हैं क्योंकि कांगे्रस ने वर्ष 2018 में गंगाजल को हाथ में लेकर सरकार आने पर 10 दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ करने की कसम खाई थी और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बननेे एवं शपथ ग्रहण के 1 घंटे के अंदर ही पहला निर्णय किसानों का कर्जा माफ करने का लिया सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, वर्ष 2018 में राजीव भवन के पत्रकार वार्ता के दौरान कांग्रेस में रहे पूर्व केन्द्रीय मंत्री आर.पी.एन. सिंह ने स्वयं एवं उपस्थित कांग्रेस जनों को गंगाजल लेकर कसम खिलाया था वे  आर.पी.एन.सिंह  वर्तमान में भाजपा में शामिल हैं और उत्तरप्रदेश के पढ़रौना में निवासरत् हैं तो भाजपाई वहां जाकर अपनी स्मृति ताजा कर लेंगे तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा और पवित्र गंगाजल के नाम का भाजपा अपने राजनैतिक स्वार्थ के लिए उपयोग करने से बाज आ पायेंगे।

उन्होंने कहा कि धान के कटोरा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार आने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  की दृढ़ इच्छा शक्ति से 2018 के जनघोषणा पत्र में किसानों से किये वादे के अनुसार एम.एस.पी. के अतिरिक्त राजीव गांधी किसान न्याय योजना लागू कर 9000 रूपये की राशि प्रति किसान के मान से 2500/- रूपये में धान खरीदी प्रारंभ कर वर्तमान समय में 2640/- रूपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी की गई है जो आने वाले समय में 2800/- रूपये से अधिक की होगी । प्रधानमंत्री मोदी  ने धान खरीदी का पूरा पैसा केन्द्र सरकार दे रही है रूपी बड़ी झुठ बोल गये हैं जबकि सच्चाई यह है कि, धान खरीदी छत्तीसगढ़ सरकार अपने  संसाधन एवं कर्ज लेकर कर रही है मात्र सेन्ट्रल पूल के चांवल का भुगतान केन्द्र सरकार करती है, वर्तमान समय में छ.ग. में प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदी करने का सहासिक निर्णय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल , के नेतृत्व में कांग्रेस ने ली है छत्तीसगढ़  देश का पहला किसान हितैषी राज्य है ।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 में किसानों की आय दुगुना करने की घोषणा करने वाली केन्द्र की भाजपा सरकार आज 2023 में 9 वर्ष पूर्ण करने के बाद भी आय दुगुना करने की कार्ययोजना तक नहीं बना सके हैं और किसानों को ट्रैक्टर पर 28:, कीट नाशक दवाओं पर 18:, बीजों पर 12ः, कृषि यंत्रों पर 28:, जी.एस.टी. थोपकर किसानों को कमर तोड़ मंहगाई की सौगात दी है । उन्होंने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार प्रतिवर्ष 2 करोड़ लोगों को रोजगार देने की घोषणा की थी उसमें पूरी तरह विफल रही यूपीए की कांग्रेस सरकार का विश्व सराही रोजगार मूलक योजना मनरेगा को राष्ट्रीय स्मारक बताने वाली भाजपा सरकार इस महत्वपूर्ण रोजगार मूलक कार्य जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होती है पर बाधा और चोट पहुंचाते हुए केन्द्रीय बजट वर्ष 2020-21 में 110000/-करोड़ रूपये, वर्ष 2021-22 में 98000/-करोड़ रूपये, वर्ष 2022-23 में 89400/- करोड़ रूपये वर्ष 2023-24 में 60000/- करोड़ रूपये घटते क्रम में प्रावधान कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नेस्तानाबूत करने का काम किये हैं ।

उन्होंने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने केन्द्रीय बजट में शिक्षा के क्षेत्र में 2.9: की कटौती कर देश में उत्कृष्ठ शिक्षा को समाप्त करने की साजिश रची है वहीं स्वास्थ्य योजनाओं में 2.2: की कटौती कर आम जनता के जीवन से खिलवाड़ किया है अल्पसंख्यकों के हितों पर चोंट पहुंचाते हुए उनकी योजनाओं की राशि में 42: बजट में कटौती कर अल्पसंख्यकों के साथ घोर अन्याय किया है । उन्होंने कहा कि मोदी और भाजपाई प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम का झुनझुना लगातार बजा रहे हैं और छत्तीसगढ़ सरकार पर झुठे आरोप लगाने का कार्य कर रहे हैं जबकि सत्यता यह है कि केन्द्रीय बजट में ही प्रधानमंत्री ने अपने तथाकथित ड्रीमप्रोजेक्ट प्रधानमंत्री आवास योजना में 11ः राशि की कटौती कर गरीबों को बेघर करने और छत्तीसगढ़ सरकार को बदनाम करने का तानाबाना बुना है जबकि केन्द्र की ही मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के कार्यों को सराहते हुए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा है ।


उन्होंने कहा कि केन्द्र की जनविरोधी नीति वाली भाजपा सरकार पैरासीटामाॅल, पेनकीलर, हार्ट सहित लगभग 900 से अधिक जीवन रक्षक दवाईयों के मूल्य में 01 अप्रैल 2023 से 12ः बढ़ाकर जनता के जीवन के साथ खिलवाड़ किया है वहीं छत्तीसगढ़ की कांगे्रेस सरकार ने श्री धन्वंतरी दवा योजना लागू कर कम दर के 188 से अधिक मेडिकल स्टोर 24 घंटे खुले रहते हुए 50 से 71ः कम दरों पर दवाई उपलब्ध कराकर जहां जनता के जीवन की रक्षा करते हुए उन्हें आर्थिक भार से भी मुक्त कराया है ।

उन्होंने कहा कि रायपुर-विशाखापट्नम सहित करोड़ों की रोड़ काॅरीडोर योजना लागू करने के नाम पर केन्द्र की भाजपा सरकार वाहवाही लूटने का काम कर रही है जबकि सत्यता यह है कि, यह योजना भाजपा अपने पूंजीपति मित्रों को लाभ पहुंचाने और आम जनता को टोल टैक्स की मार देने के लिए लागू किये हैं इन योजनाओं से आम जनता को जहां आर्थिक भार झेलना पड़ेगा वहीं रोजगार के भी संसाधन  उपलब्ध नहीं होंगे क्योंकि अधिकतर कार्य आधुनिक मशीनरी से ही किये जाऐंगे और पूर्व में संचालित रोजगार उपलब्ध कराने वाले दुकान, प्रतिष्ठान को तोड़कर या उस मार्ग से पृथक कर रोजगार के साधन को समाप्त करने का काम भाजपा कर रही है ।

उन्होंने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार प्रतिदिन 38 किमी. सड़क बनाने का दंभ भर रही है जो कि पूरी तरह से झुठ का पुलिंदा है ये मात्र 6.5 किमी. की सड़क प्रतिदिन बना पा रहे हैं और आंकड़े की जादूगरी में 1 किमी. के फोरलैन सड़क को 4 बार गिनते हुए 6.5 को 4 से गुणा कर 38 किमी. की वाहवाही लूटकर जनता को गुमराह करने का काम कर रहे हैं जबकि यूपीए की कांग्रेस सरकार प्रतिदिन 7.5 किमी. फोर लैन सड़क का निर्माण कर जनता को सुविधा रूपी सौगात दे चुकी है भाजपा मात्र झुठ की बुनियाद पर जनता को धोखा देकर अपनी राजनैतिक रोटी सेंकने का काम कर रही है । 

उन्होंने कहा कि भाजपाई छत्तीसगढ़ सरकार पर किसानों को राशि देने के लिए कर्जा लेने की बात बार-बार कहते हुए अपने किसान विरोधी होने का चेहरा उजागर करते रहते हैं जबकि सत्यता यह है कि, वर्ष 2014 में केन्द्र में मनमोहन सिंह  की नेतृत्व वाली यूपीए की कांग्रेस सरकार थी तो देश पर कर्ज मात्र 56 लाख करोड़ थी जो 9 वर्षीय नरेन्द्र मोदी  के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में 155 लाख करोड़ हो गया है जिसके कारण देश के प्रत्येक व्यक्ति के माथे पर 1 लाख रूपये से अधिक का कर्ज भाजपा की केन्द्र सरकार ने थोप दिया है जो इनकी अकुशल राजनैतिक दृष्टिकोण को प्रमाणित करता है ।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा उज्जवला गैस के नाम पर वाहवाही लूटने वाली भाजपा सरकार ने गरीब जनता को 1190 रूपये के गैस सिलेन्डर देकर मंहगाई के आग में झुलसने के लिए विवश कर दिया है जिसके चलते 4.13 करोड़ लोगों ने तो गैस की रिफिलिंग ही नहीं कराये हैं और 7.67 करोड़ हितग्राहीयों ने मात्र 1 बार ही सिलेन्डर की रिफिलिंग गैस के मंहगे दर के कारण करा पाये हैं इस प्रकार केन्द्र सरकार की यह योजना भी गरीबों पर जबरदस्त प्रहार की योजना साबित हुई है । 

उन्होंने कहा कि इसके विपरीत छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  के नेतृत्व में राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, भूमिहीन मजदूर न्याय योजना, सी-माॅर्ट, बिजली बिल हाफ, प्रतियोगी परीक्षाओं में युवाओं को परीक्षा शुल्क माफ, वनांचल क्षेत्र में 65 प्रकार के वनोपज की खरीदी, कन्या विवाह योजना, कुपोषण पर प्रहार रूपी सुपोषण योजना, सिंचाई कर माफ, रामवन पथगमन परिपथ का निर्माण, आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूल, छ.ग. की सांस्कृतिक परम्परा, खेल गतिविधियों को बढ़ावा, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक, राजीव गांधी मितान योजना, 20 लाख रूपये तक मुफ्त इलाज के लिए डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना, औषधीय पौधों एवं वृक्षों के लिए कृष्ण कुंज योजना, पत्रकार सुरक्षा कानून सहित अनेकों जनहितैषी कार्यों को धरातल पर लागू कर अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के संकल्प के साथ छ.ग. की कांग्रेस सरकार कार्य कर रही है जिससे राज्य की जनता लाभान्वित भी हैं, इसिलिए हमारा मूल वाक्य है।