People Pleaser Habit: क्या है पीपल प्लीजिंग और कैसे ये आदत आपकी मेंटल हेल्थ को पहुंचाता है नुकसान?

People Pleaser Habit: पसंद किए जाने और स्वीकार किए जाने की चाहत में हममें से कई लोग लोगों को खुश करने की कोशिश में लगे रहते हैं। लोगों को खुश करने की ये आदत शुरु में तो अच्छी लगती है लेकिन एक वक्त के बाद ये बोझ की तरह लगने लगती है और इससे एक अलग ही तरह का मेंटल प्रेशर होता है, लेकिन क्या आपने सोचा है ऐसे व्यवहार की क्या वजह हो सकती है?

कैसे डेवलप होती है पीपल प्लीजिंग की आदत? 

जब किसी को लगता है कि लोग उसे पसंद नहीं करेंगे, अपने ग्रूप में शामिल नहीं करेंगे, तो ये डर इस आदत को विकसित करने का कम करती है। ये आदत पीपल प्लेज़र को हानिरहित लग सकती है, लेकिन जैसे-जैसे आप मैच्योर होते जाते हैं, इस आदत के चलते लोग मानसिक परेशानियों का शिकार होते जाते हैं। 

पीपल प्लीजिंग के नुकसान

• स्वयं की उपेक्षा

लगातार दूसरों की जरूरतों को अपनी जरूरतों से पहले रखने से हम अपने बारे में सोचना छोड़ देते हैं। अपने समय और ऊर्जा को दूसरे के काम करने में उन्हें खुश करने में बिताते हैं। कई बार तो लोग पर्सनल चीज़ों को भी नजरअंदाज करते हैं, जो आगे चलकर तनाव की वजह बन सकता है। 

• नाराजगी और निराशा

अपनी जरूरतों और इच्छाओं को दबाने से, हम दूसरों और खुद के प्रति नाराजगी विकसित कर सकते हैं। समय के साथ, इससे निराशा, गुस्सा और जीवन के प्रति असंतोष की भावना पैदा हो सकती है।

• चिंता और आत्म-सम्मान की कमी

लोगों को खुश करने वाले लोग अक्सर चिंता और आत्म-सम्मान की कमी से जूझते हैं। क्या करें कि दूसरे लोगों हमसे खुश रहें, हमारी बातें सुनें, अपने साथ रखें…पूरे वक्त यही सब बातें दिमाग में चलती रहती हैं। 

पीपल प्लीजिंग की आदत से कैसे पाएं छुटकारा? 

• आत्म-जागरूकता

लोगों को खुश करने के संकेतों को पहचानें और अपने मानसिक स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को समझें। अपनी प्रेरणाओं और उन अंतर्निहित भयों पर विचार करें जो आपके व्यवहार को प्रेरित करते हैं।

• न कहना सीखें

इस आदत से छुटकारा पाने का जो सबसे जरूरी उपाय है वो है ना कहने की आदत डालें। आप महसूस करेंगे कि आधी से ज्यादा प्रॉब्लम आपकी ऐसे ही सॉल्व हो जाएंगी। बेशक आपको चाहने वालों की संख्या कम हो जाएगी, लेकिन आप मेंटली सुकून फील करेंगे।

• स्व-देखभाल का अभ्यास करें

स्व-देखभाल एक्टिविटीज को प्रियोरिटी दें, जो आपको फिजिकली और मेंटली हैप्पी रख सकें, जैसे- अपने किसी शौक को पूरा करने के लिए टाइम निकालें।

• सहायता लें

अगर लोगों को खुश करने वाले पैटर्न में कोई बदलाव नहीं नजर आ रहा है और आप इसके चलते बहुत ज्यादा परेशान हैं, तो  किसी चिकित्सक से सहायता लेने में देर न करें। वे आपको सही गाइड करेंगे और इस आदत से कैसे बाहर निकलें इसके बार में भी बताएंगे।