Oceangate: पनडुब्बी हादसे के बावजूद भ्रमण अभियानों को जारी रखेगा ओशनगेट, 2024 के लिए बताई योजना

नईदिल्ली : टाइटन पनडुब्बी की दुर्घटना को दस दिन हो चुके हैं। इस घटना में सभी यात्रियों की मौत हो गई थी। इनमें ओशनगेट कंपनी के मालिक स्टॉकन रश भी शामिल है। पर्यटन, उद्योग, अनुसंधान और अन्वेषण के लिए क्रू समर्सिबल प्रदान करने वाली इस कंपनी को साल 2009 में स्कॉटन रश और गुइलेर्मो सोहनलेन ने ही शुरू किया था। हालांकि, इस बड़े हादसे के बावजूद कंपनी ने 2024 में इस तरह के और अधिक अभियानों के लिए योजना बनाई है।

ओशनगेट ने कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर टाइटैनिक खंडहरों की यात्रा का विज्ञापन जारी है। इसके मुताबिक कंपनी ने अगले साल 2024 के लिए 12 से 20 जून और 21 से 29 जून तक दो भ्रमण योजना बनाई है। विज्ञापन में इसके अलावा 2023 मिशन को ‘वर्तमान में चल रहा’ बताया गया है।

इसमें प्रत्येक व्यक्ति का खर्चा 2,50,000 अमेरिकी डॉलर बताई गई है। वेबसाइट के मुताबिक, इस भ्रमण में एक पनडुब्बी, निजी आवास, सभी जरूरी प्रशिक्षण और अभियान के दौरान सभी प्रकार के भोजन शामिल हैं। अधिकतम छह लोगों को अनुमति दी गई है। इसके मुताबिक, इस भ्रमण के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए।

वेबसाइट के अनुसार, आवास में बेडरूम के रूप में एक स्टेटरूम और एक साझा बाथरूम शामिल है, जिसमें वाई-फाई की सुविधा भी शामिल है। इन विवरणों के अलावा वेबसाइट ने इसमें अपने अब तक के अभियानों की तस्वीरों लगाया हुआ है। साथ ही अपने अनुभवों को को साझा करने वाले वीडियो भी लगाए हुए हैं। ओशनगेट वेबसाइट कहती है, ‘निडर यात्री कनाडा के अटलांटिक तट से आठ दिवसीय अभियान के लिए रवाना होंगे, जो 380 मील की दूरी पर और सतह से 3,800 मीटर नीचे स्थित प्रतिष्ठित मलबे तक गोता लगाएंगे।’

इसमें कहा गया है कि आप न केवल एख रोमांचकारी और अद्वितीय यात्रा का अनुभव करेंगे, बल्कि वैज्ञानिक समुदाय को मलबे और गहरे समुद्र के वातावरण के बारे में अधिक जानने को मिलेगा। प्रत्येक गोताखोर का एक वैज्ञानिक उद्देश्य भी होता है और आप यहां हमारे द्वारा समर्थित शोध के बारे में अधिक जान सकते हैं।’