वर्ल्ड कप शेड्यूल तय होने के बाद पाकिस्तान की गीदड़भभकी, कहा- भारत जाना अभी तय नहीं, सरकार लेगी फैसला

कराची। आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल और वेन्यू में बदलाव की मांग को ठुकरा दिया। मंगलवार को जारी किए गए वर्ल्ड कप के फाइनल शेड्यूल के मुताबिक पाकिस्तान का भारत से मुकाबला अहमदाबाद में होना तय हो गया है। वहीं, आईसीसी ने अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान के मैच के वेन्यू को बदलने की पीसीबी की मांग को ठुकरा दिया।

पीसीबी ने आईसीसी और बीसीसीआई ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच बेंगलुरु में और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच चेन्नई में करानी की मांग की थी। हालांकि, शेड्यूल आने के बाद यह तय हो गया है कि पाकिस्तान-अफगानिस्तान मैच चेन्नई में ही और पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा।

पाकिस्तान टीम मैनेजमेंट को डर है कि चेपक की स्पिन की मददगार पिच पर अफगानिस्तान फायदा उठा सकता है। हालांकि, आईसीसी ने पीसीबी की सभी मांगों को ठुकरा दिया। अब पाकिस्तान ने फिर से भारत नहीं आने की गीदड़भभकी दी है, जबकि आईसीसी ने उसकी उपलब्धता को पूछकर ही शेड्यूल जारी किया है।

सरकार से पूछ कर ही फैसला लेगा पीसीबी

पीसीबी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव अब कम से कम 17 जुलाई तक स्थगित हो गए हैं, लेकिन यह देखना बाकी है कि बोर्ड विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा पर क्या प्रतिक्रिया देता है। पीसीबी की ओर से अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। हालांकि, एक आधिकारिक सूत्र ने यह स्पष्ट किया कि शेड्यूल को मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा। उन्होंने कहा, “विश्व कप में हमारी भागीदारी, 15 अक्तूबर को अहमदाबाद में भारत के खिलाफ मैच या अगर हम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करते हैं तो मुंबई में खेलना, यह सब सरकार की मंजूरी पर निर्भर करेगा।”

पाकिस्तान सरकार ने एनओसी जारी नहीं की

ODI World Cup 2023: Pakistan Says Not Certain Can Come To India, says Report; World Cup Schedule; IND vs PAK

भारत बनाम पाकिस्तान – फोटो : सोशल मीडिया 

उन्होंने कहा कि अब तक सरकार ने पीसीबी को भारत की यात्रा के लिए कोई एनओसी जारी नहीं की है और चूंकि यह एक संवेदनशील मुद्दा है इसलिए बोर्ड अपनी सरकार से स्पष्ट निर्देश मिलने के बाद ही आगे बढ़ सकता है। अधिकारी ने कहा, “हमने आईसीसी को पहले ही सूचित कर दिया है कि टूर्नामेंट में हमारी भागीदारी या आयोजन स्थलों पर कोई भी मुद्दा सबसे पहले पीसीबी को भारत की यात्रा के लिए सरकार से मंजूरी मिलने से जुड़ा है।”

2016 में आख़िरी बार भारत आई थी पाकिस्तानी टीम

पाकिस्तान ने आखिरी बार भारत में 2016 में टी20 वर्ल्ड कप खेला था। पीसीबी की क्रिकेट प्रबंधन समिति के दो पूर्व सदस्यों द्वारा दायर याचिकाओं पर सोमवार को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने के खिलाफ बलूचिस्तान उच्च न्यायालय द्वारा स्थगन आदेश जारी किया गया था। इतना ही नहीं, पाकिस्तान क्रिकेट में भ्रम की स्थिति बनी हुई है कि इस तरह का विवाद से विश्व कप पाकिस्तान के विश्व कप अभियान पर क्या असर पड़ेगा। मौजूदा समय में बोर्ड का संचालन अंतरिम अध्यक्ष अहमद शहजाद फारूक राणा कर रहे हैं।

पाकिस्तान का सेमीफाइनल मैच कोलकाता में होगा

ODI World Cup 2023: Pakistan Says Not Certain Can Come To India, says Report; World Cup Schedule; IND vs PAK

रोहित शर्मा और बाबर आजम – फोटो : सोशल मीडिया 

अध्यक्ष पद के लिए नामांकित जका अशरफ को आधिकारिक तौर पर प्रमुख पद का कार्यभार संभालने के लिए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के वोट जीतने होंगे। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के लिए दो वेन्यू तय किए गए हैं। पहला सेमीफाइनल मुंबई और दूसरा कोलकाता में खेला जाएगा। हालांकि, पाकिस्तान के लिए आईसीसी ने एक शर्त भी रखी है। आईसीसी के मुताबिक, अगर पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है तो वह अपना मैच कोलकाता में ही खेलेगी। वहीं, टीम इंडिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचती है तो वह अपना मैच मुंबई के वानखेड़े में खेलेगी। अगर भारत सेमीफाइनल में पाकिस्तान से भिड़ता है तो भारत को कोलकाता में ही खेलना होगा।