CG News :कीमोथेरेपी के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर…

कवर्धा , 22 जून । जिला चिकित्सालय के स्वास्थ्य सेवाओं में अब एक कड़ी और जुड़ गई है। छत्तीसगढ शासन के द्वारा जिला स्तर पर ही अनेक स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था कर आमजनों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य  से कीमोथेरेपी प्रारंभ किया गया है। जिसमें अब जिला चिकित्सालय कबीरधाम में कैंसर के मरीजों को कीमोथेरेपी दिया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ. महेश सूर्यवंशी ने बताया कि जिला चिकित्सालय में कीमाथेरेपी देने के लिए उज्जैन से प्रशिक्षित डॉ. हर्षित टुवानी और पुष्पा चंद्रवंशी के द्वारा दिया जा रहा है। मरीज को स्थानीय स्तर पर ही कीमोथेरेपी की सुविधा मिल जाने से उन्हे बाहर नहीं जाना पडे़गा। आज डॉ. महेश सूर्यवशी सिविल सर्जन के टीम ने ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिला को निःशुल्क कीमोथेरेपी दिया है।



क्या है कीमोथेरेपी
सिविल सर्जन डॉ. महेश सूर्यवंशी ने बताया कि कीमोथेरेपी एक प्रकार का कैंसर उपचार है। इसे कीमो भी कहा जाता है यह कई कैंसर उपचारों में से एक है जो विभिन्न प्रकार के कैंसर के खिलाफ दवाओं का उपयोग करता है। अन्य दवा उपचारों में शामिल हैं हार्मोन थेरेपी या दवाएं जो कुछ कैंसर को बढ़ने के लिए आवश्यक हार्मोन प्राप्त करने से रोकती हैं। इम्यूनोथेरेपी या दवाएं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर से लड़ने में मदद करती हैं। लक्षित चिकित्सा या दवाएं जो कैंसर कोशिकाओं के गुणा और व्यवहार को बदल देती हैं। एक चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट उपचार की देखरेख करता है। ये स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कीमोथेरेपी और अन्य कैंसर से लड़ने वाली दवाओं के विशेषज्ञ हैं। कैंसर के इलाज के लिए सर्जरी या विकिरण चिकित्सा के साथ कीमोथेरेपी का उपयोग किया जा सकता है।


उन्होंने बताया कि कीमोथेरेपी कैंसर की एक विस्तृत श्रृंखला का इलाज कर सकती है, जिसमें शामिल है प्राथमिक कैंसर या कैंसर जो शरीर के अन्य क्षेत्रों में नहीं फैला है। मेटास्टेटिक कैंसर या कैंसर जो शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल गया है। आपको प्राप्त होने वाली कीमोथेरेपी का प्रकार कई कारकों पर निर्भर करेगा, कैंसर का स्थान। कैंसर का चरण या यह कितना उन्नत है।



कीमोथेरेपी के लाभ
सिविल सर्जन डॉ. सूर्यवंशी ने बताया कि संभावित दुष्प्रभावों के बावजूद दशकों से कीमोथेरेपी एक प्रभावी विश्वसनीय कैंसर उपचार रहा है। कीमो कैंसर का इलाज कर सकता है या यह लक्षणों को कम करके आपको बेहतर गुणवत्ता वाला जीवन जीने में मदद कर सकता है। कीमोथेरेपी अन्य उपचारों जैसे कि सर्जरी या विकिरण चिकित्सा को भी अधिक प्रभावी बना सकती है। उन्हानें बताया कि जिस किसी व्यक्ति को भी कैंसर हो या कैंसर के लक्षण दिखाई दे वह जिला चिकित्सालय में आकर जांच और उपचार करा सकते हैं।