OPSC JOB ALERT : सहायक निदेशक के पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगी इतनी सैलरी, ये है शैक्षिक योग्यता…

OPSC Recruitment 2023: अगर आपने परा-स्नातक यानी मास्टर्स किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका है. क्योंकि ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) ने सहायक निदेशक (Assistant Director) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए 17 जुलाई 2023 तक आवेदन किए जा सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. किसी अन्य प्रकार से किए गए आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा और आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदन से संबंधी सभी जानकारी नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता- ओडिशा लोक सेवा आयोग में सहायक निदेशक के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र/व्यावहारिक अर्थशास्त्र/स्टेटिक्स/व्यावहारिक स्टेटिक्स में कम से कम द्ववितीय श्रेणी में परा-स्नातक किया हो.

आयु सीमा- इन पदों के लिए आवेदन करने वाला उम्मीवार की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 38 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क- सभी वर्ग के लिए उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है. यानी आवेदन के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी.

पदों की संख्या और विवरण- पदों की कुल संख्या 07 है. जिसमें सामान्य वर्ग के लिए दो पद, SEBC के लिए 3 (1-W) और दो पद एससी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. जबकि तीन पद कैटेगरी दो में आने वाले उम्मीदवारों के लिए हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तारीख- 17 जून 2023

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 17 जुलाई 2023

आवेदन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इन्टरव्यू के आधार पर किया जाएगा. जिसमें एक पेपर अंग्रेजी, एक पेपर सामान्य जानकारी, एक पेपर इकॉनोमिक्स और एक पेपर स्टेटिक्स का शामिल है. परीक्षा 800 अंकों की होगी. जबकि इंटव्यू 100 नंबर का होगा.

कितनी मिलेगी सैलरी- चयनित उम्मीदवारों को 47,600/- रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा.

कैसे करें आवेदन- जो उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्य है वो ओडिशा लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.opsc.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.