Raigarh News :निरीक्षण के दौरान मिली लापरवाही, 3 को नोटिस

रायगढ़ ,19 जून  रविवार की सुबह निगम कमिश्नर सुनील कुमार चंद्रवंशी ने शहर का निरीक्षण किया। उन्होंने एस एल आर एम सेंटर, सड़क मरम्मत और नाला सफाई का जायजा लिया। इस दौरान कमिश्नर चंद्रवंशी ने शहर की सफाई व्यवस्था, एस एल आर एम सेंटर और रैन बसेरा में कार्य में लापरवाही को लेकर प्रबंधक और पी आई यू को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कमिश्नर चंद्रवंशी ने सबसे पहले नवापारा और बाझिनपारा एस एल आर एम सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान यहां के सभी स्वच्छता दीदी रिक्शा लेकर निकल गए थे। सेंटर बंद मिला। इस पर पी आई यू स्वच्छता मिशन प्रेरक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। इसके बाद वेयरहाउस एवं दुग्ध डेयरी एस एल आर एम सेंटर का निरीक्षण किया गया। दोनों ही सेंटर में रिक्शा और स्वच्छता वीडियो की संख्या की जानकारी ली गई। इस दौरान कमिश्नर चंद्रवंशी ने प्रति दिवस केंद्र में आने वाले कचरे की मात्रा सहित सूखा कचरा की बिक्री संबंधित व्यवस्था की जानकारी ली।

इसके बाद दोनों ही सेंटर के स्टॉक पंजी, उपस्थिति पंजी एवं अन्य रजिस्टर संधारण की जांच की गई। कमिश्नर चंद्रवंशी ने केंद्र के सुपरवाइजर्स को स्वच्छता दीदियों को उनके संबंधित रूटीन वार्डों के वार्डवासियों को सूखा एवं गीला कचरा अलग-अलग देने और कचरा इधर-उधर नहीं फेंक कर रिक्शा में ही देने, अपने घरों के समान आसपास को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करने की बात कही। इसके बाद केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड स्थित रैन बसेरा और मंगल भवन सुलभ शौचालय का निरीक्षण किया गया। रैन बसेरा में उपस्थित संबंधित गड़बड़ी मिलने पर केयरटेकर को कमिश्नर चंद्रवंशी ने जमकर फटकार लगाई।

इसी तरह शहरी आजीविका मिशन के प्रबंधक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी तरह सुलभ शौचालय की साफ सफाई व्यवस्था को ठीक रखने के साथ यहां आने वाले लोगों को हाथ धोने के लिए साबुन एवं लिक्विड शॉप की व्यवस्था और स्वच्छता रखने निर्देशित किया गया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर चंद्रवंशी ने शहर की मुख्य सड़कों को नीट एंड क्लीन रखने के साथ सभी 48 वार्डों में सफाई व्यवस्था और बेहतर करने के निर्देश दिए। इस दौरान उपायुक्त सुतीक्ष्ण यादव, सहायक अभियंता सूरज देवांगन सहित संबंधित वार्डन के सफाई दरोगा उपस्थित थे।

गुणवत्ता के साथ तेजी से करें सड़क मरम्मत पूर्ण

कमिश्नर चंद्रवंशी ने गोगा राइस मिल से लेकर हाईवे मुख्य मार्ग अटल चौक तक सड़क मरम्मत निर्माण का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शहर के सभी सड़कों का निर्माण और मरम्मत गुणवत्ता के साथ तेजी से करने के निर्देश दिए। इसी तरह सड़क निर्माण मरम्मत में संबंधित सब इंजीनियरों को कार्य के दौरान उपस्थित रहने और गुणवत्ता जांचने के लिए निर्देशित किया गया।

केलो आरती स्थल का होगा सौंदर्यीकरण

कमिश्नर चंद्रवंशी ने शनि मंदिर मरीन ड्राइव सड़क का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने केलो महाआरती स्थल का जायजा लिया। कमिश्नर ने वहां स्थित मंदिर का रिनोवेशन और केलो आरती स्थल को लाइटिंग एवं रंग रोगन से सौंदरीकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

बरसात पूर्ण हो सभी नाला की सफाई

कमिश्नर चंद्रवंशी ने केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड स्थित नाला, भूदेवपुर एवं पैठू डबरी नल का निरीक्षण किया। निर्मल लाज स्थित अंडर ब्रिज में पानी निकासी के लिए निर्माण की आवश्यकता बताई गई। इस पर संबंधित कंपनी के अधिकारियों को बुलाकर बैठक रखने एवं चर्चा करने के निर्देश कमिश्नर चंद्रवंशी ने दिए। इसी तरह बरसात के मौसम को देखते हुए शहर के सभी बड़े नाला सहित नाला एवं नालियों की सफाई करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए गए।