शिक्षक भर्ती में अतिथि शिक्षकों को मिलेंगे बोनस अंक, प्रदेश में 12489 खाली पदों पर चल रही भर्ती

रायपुर,17 जून । छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की भर्ती में अतिथि शिक्षकों को बोनस नंबर मिलेंगे। प्रदेश में हाल ही में सहायक शिक्षक, शिक्षक और लेक्चरर की भर्ती परीक्षा ली गई है। राज्य सरकार ने अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक दिए जाने का फैसला लिया है। आने वाले दिनों में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

लोक शिक्षण संचालनालय ने इस संबंध में सभी अतिथि शिक्षकों के लिए सूचना जारी की है कि वे 20 जून 2023 तक बोनस अंक पाने के लिए अपना प्रमाण पत्र पेश कर सकेंगे। निर्धारित तारीख और समय निकलने के बाद पेश प्रमाण पत्र पर किसी भी तरह से विचार नहीं किया जाएगा और बोनस अंक दिया जाना संभव नहीं हो पाएगा। इस साल प्रदेश में शिक्षकों के 12 हजार 489 पदों पर भर्ती की जा रही है।

हर साल के लिए 2 अंक अधिकतम 10 नंबर मिलेंगे
लोक शिक्षण संचालनालय ने इस संबंध में 12 मई 2023 को पत्र जारी कर बोनस अंक दिए जाने की प्रक्रिया निर्धारित की थी। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए थे। जिसमें शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षक को हर साल के लिए 2 बोनस अंक और अधिकतम 10 अंक संचालक लोक शिक्षण संचालनालय के जारी किए गए प्रमाण पत्र के आधार पर दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

इसे लेकर डीपीआई ने सभी डीईओ को जरूरी कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया गया है कि किसी भी शैक्षणिक सत्र में एक साल से कम अवधि के अध्यापन के लिए शून्य अंक देय होगा। एक पूरा शैक्षणिक सत्र पढ़ाने पर ही 2 अंक देय होगा।