अधिकारी-कर्मचारी बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर न रहें : कलेक्टर

मनेंद्रगढ़ , 14 जून  कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक की गई। इसमें कलेक्टर दुग्गा ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए गोबर खरीदी की जानकारी ली तथा सभी गौठानों में नियमित गोबर खरीदी तथा वर्मी खाद विक्रय को बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने रीपा में संचालित गतिविधियों से अधिक-से-अधिक हितग्राहियों को आजीविका मूलक योजना से जोड़ने के निर्देश दिये। बेरोजगारी भत्ता पर चर्चा करते हुए रोजगार अधिकारी से बेरोजगारो को रोजगार देने हेतु रोजगार मेला का आयोजन कर प्लेसमेंट की व्यवस्था करने कहा।

कलेक्टर दुग्गा ने मुख्यमंत्री भेंट मुलाकात के दौरान की गई घोषणाओं एवं निर्देशों के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने जिला स्तर पर स्वीकृत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। शहर में प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिये हर संभव प्रयास करें। उन्होंने आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी पर चर्चा करते हुए जिले के समस्त मतदान केन्द्रों में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में विभिन्न विभागों में समयसीमा के लंबित प्रकरणों को नियत तिथि में निराकृत करने के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी अपने मुख्यालय में रहकर अपने कार्यों का सम्पादन करेंगे। बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। शासकीय भवनों में साफ़-सफ़ाई और रंग-रोगन के कार्य शीघ्रता से पूर्ण करें। किसी भी विभाग में मज़दूरी भुगतान और मुआवज़ा के प्रकरण लंबित नहीं होने चाहिए। ज़िले में बिजली की अघोषित कटौती नहीं होनी चाहिये। निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें।

कलेक्टर जनदर्शन में मिले 18 आवेदन

समय सीमा की बैठक के उपरांत आयोजित जनदर्शन में 18 लोगों ने कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किये। कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को आवेदनों के जल्द निराकरण के निर्देश दिए। जनदर्शन में लालपुर निवासी पिताम्बर ने अपने 6 वर्षीय पुत्र विवेक के उपचार के लिए आवेदन किया। कलेक्टर दुग्गा ने तत्काल स्वास्थ्य विभाग को विवेक के बेहतर उपचार के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि प्रशासन के द्वारा अच्छे हॉस्पिटल में विवेक का इलाज कराया जाएगा।