1000 New Note Viral Photos : RBI लाने जा रहा 1000 रुपए का नया नोट! तस्वीरें हुई वायरल…

1000 New Note Viral Photos : RBI नए सुरक्षा मानकों और अन्‍य सिक्‍योरिटी फीचर्स से युक्‍त 1000 रुपए का बाजार में जल्द नजर आने वाला है। भारतीय रिजर्व बैंक जल्‍द ही अधिक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ एक हजार रुपए का नया नोट जारी करना शुरू करेगा।

खबरों के मुताबिक 1000 रुपए के जो नए नोट जारी होंगे, वह महात्‍मा गांधी सीरीज-2005 के तहत ही होंगे। इस नए नोट में कुछ ऐसे मानक अमल में लाए गए हैं, जो इससे पहले 100 रुपए के नोट में भी प्रयोग किए गए।

RBI लाने जा रहा 1000 रुपए का नया नोट? जानें वायरल तस्वीर की क्या है सच्चाई


इन नोटों में रुपए का चिह्न होगा, जिसके बीच में अंग्रेजी का अक्षर ‘एल’ बना होगा। वहीं, नंबर पैनल में छोटे से बड़े अंक आरोही स्थिति में होंगे। आरबीआई RBI के अधिकारियों मुताबिक ये कदम इसलिए उठाए गए हैं ताकि इतनी अधिक मूल्‍य के नोट की सुरक्षा और पुख्ता की जा सके। उन्‍होंने बताया कि हमने सीमित मात्रा में इस तरह के 500 रुपए के नोट जारी करने शुरू कर दिए हैं।

अधिकारी के मुताबिक छोटे से बड़े अंक आरोही स्थिति में इसलिए जारी किए जाएंगे ताकि इन नोटों की जालसाजी नहीं की जा सके। नंबर पैनल में अगर जनता नए नोटों में छोटे से बड़े अंक देखे तो वे भ्रमित न हों। अधिकारी ने बताया कि इस तरह के सुरक्षा मानक सिंगापुर जैसे देश में भी अपनाए जाते हैं। साथ ही इन्हें अपनाने से असली नोटों को पहचानने में मदद मिलेगी।