छत्तीसगढ़ द्विज परिवार बालको ने श्री राम मंदिर बालको में बड़े ही धूम धाम व उत्साह के साथ मनाया शरद पूर्णिमा समारोह

बालको में शरद पूर्णिमा समारोह का भव्य आयोजन

बालको,18 अक्टूबर (वेदांत समाचार)। छत्तीसगढ़ द्विज परिवार बालको ने शरद पूर्णिमा का समारोह बड़े ही धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया। यह आयोजन सनातन धर्म की परंपरा के अनुसार माता लक्ष्मी और चंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए किया गया था।

वरिष्ठ सदस्य दुष्यंत शर्मा ने बताया कि इस शुभ दिन चंद्र देव अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण होते हैं, जबकि धन की देवी माता लक्ष्मी धरती पर भ्रमण करने के लिए आती हैं। इसी वजह से लोग शरद पूर्णिमा का व्रत रखते हैं एवं पूजन करते हैं।

समारोह में खीर बनाकर उसे रातभर चांद की रोशनी में रखा गया, जिसे अगले दिन प्रसाद के रूप में खाया जाता है। मान्यता है कि चांद की रोशनी में रखी खीर को खाने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है और गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।

समारोह देर रात तक भजन कीर्तन के साथ चलता रहा, जिसने पूरे समाज को सांस्कृतिक जोश और ऊर्जा से सराबोर कर दिया। यह आयोजन न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक बना, बल्कि एक ऐसा सांस्कृतिक उत्सव भी साबित हुआ, जिसने समाज के सभी लोगों को एक साथ जोड़े रखा।

इस अवसर पर कोरबा से अतिथि के डी दीवान, एन के त्रिपाठी, रविन्द्र दुबे, प्रभात शर्मा, विजय दुबे, बलराम शर्मा, सुरेन्द्र दीवान, आर डी दीवान, अखिलेश पांडेय, मिथिलेश पांडेय धर्म संघ पीठ परिषद के पदाधिकारी भूपेंद्र शर्मा, एन के सतपति मौजूद रहे।

अतिथि के डी दीवान ने कहा, “शरदोत्सव केवल उत्सव नहीं, बल्कि भारतीय संस्कृति का गहरा प्रतीक है। इस आयोजन ने न केवल धार्मिक आस्था को जीवित रखा, बल्कि समाज को एक मंच पर लाकर सांस्कृतिक समृद्धि और सामूहिक सौहार्द का संदेश भी दिया।”

अखिलेश पांडेय ने कहा, “बालको में इतना भव्य सांस्कृतिक समारोह होना गर्व की बात है। इस तरह के कार्यक्रम सामाजिक एकता और सांस्कृतिक धरोहर को मजबूत करते हैं।”

आयोजन में राजेश द्विवेदी, नरेश तिवारी, रामकिशोर शर्मा, रामकृष्ण पांडेय, संजीव शुक्ला, राजीव शर्मा, अमित शर्मा, चंदन शर्मा ने विशेष सहयोग प्रदान किया।

समाज के सदस्य रामकिशोर शर्मा ने कहा, “हमारा लक्ष्य हर वर्ष इस आयोजन को और भी भव्य और विस्तृत बनाना है, ताकि यह न केवल मनोरंजन का माध्यम बने, बल्कि हमारी सांस्कृतिक धरोहर का वाहक बने।”

समारोह के समापन में खीर प्रसाद वितरण किया गया, अंत में आभार व्यक्त दुष्यंत शर्मा द्वारा किया गया।