कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र में सामग्रियों का उपयोग नहीं होने पर जाहिर की नाराजगी

कलेक्टर स्कूली बच्चों के साथ पंगत में बैठकर किया दोपहर का भोजन


जगदलपुर,18 अक्टूबर (वेदांत समाचार)। कलेक्टर हरिस एस बकावण्ड विकासखण्ड के निरीक्षण दौरे के दौरान कोहकापाल आंगनबाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण करने पर बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास हेतु प्रदाय की गई सामग्रियों का उपयोग नहीं किए जाने पर नाराजगी जाहिर की। इस संबंध में संबंधित सीडीपीओ, सुपरवाईजर को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही आंगनबाड़ी की कार्यकर्ता को हटवाने की कार्यवाही करने के लिए जनपद पंचायत के सीईओ को निर्देशित किए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने रेडी टू ईंट सामग्रियों को अव्यवस्थित रखने रसोई कक्ष का नहीं होने पर भी नाराजगी व्यक्त की। जनपद सीईओ को रसोई कक्ष निर्माण, सहित शौचालय में रनिग वाटर की सप्लाई दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत मालगांव के पंचायत भवन के निरीक्षण के दौरान उचित मूल्य दुकान संचालक से राशन कार्ड की स्थिति, केवाईसी की स्थिति एवं खाद्यान भण्डारण की जानकारी ली और चावल, चना, गुड़ इत्यादि की उपलब्धता के बारे में ग्रामीणों से चर्चा किए। उन्होंने ग्राम पंचायत में पेंशनर्स की स्थिति, पेंशनर्स की संधारित पंजी, जन्म-मृत्यु पंजीयन, आयुष्मान कार्ड पंजीयन, मनरेगा के तहत की जा रही कार्यों की स्थिति का संज्ञान लिया। उन्होंने पेंशनर्स की पंजी में आगामी माह में पात्र होने वाले पेंशनरों की जानकारी अपडेट रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने रोजगार सहायक एवं कार्यक्रम अधिकारी को 7 पंजी संधारण नहीं करने पर नाराजगी जाहिर किए।

ओडिसा राज्य से लगे चेकपोस्ट तारापुर का लिया जायजा

कलेक्टर हरिस बकावण्ड विकासखण्ड के निरीक्षण दौरे में ओड़ीसा राज्य की सीमा से लगे चेकपोस्ट तारापुर का जायजा लिया। तारापुर ग्राम पंचायत के सरपंच और ग्रामीणों के साथ बस्केल नदी तक जाकर स्थिति का जायजा लिया।

कलेक्टर पंगत में बैठकर बच्चों के साथ किया दोपहर का भोजन

प्राथमिक शाला बजावण्ड के परिसर में कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रकाश सर्वे ने स्कूली बच्चों के साथ पंगत में बैठकर दोपहर का भोजन किया। उन्होंने बच्चों से संवाद करते हुए उनकी पढ़ाई एवं मध्यान्ह भोजन के बारे में पूछा। प्रधान पाठक ने स्कूल भवन के स्थिति के बारे में अवगत कराते हुए बताया कि स्कूल परिसर में असामाजिक तत्वों द्वारा शराब सेवन जैसे कृत्य किया जाता है इसे रोकने की कार्यवाही करें।

कलेक्टर ने ग्राम के सरपंच और अन्य ग्रामीणों को इस पर आवश्यक कदम उठाने की समझाईश दी। भोजन उपरांत कलेक्टर ने परिसर का निरीक्षण के करते हुए जीर्णशीर्ण रसोई घर को तोड़कर सहेली शाला वाले भवन में रसोई संचालित करने के निर्देश दिए। स्कूल परिसर में कलेक्टर से मिलने पहुंची ग्रामीण महिला ने आवास योजना की पूरी राशि नहीं मिलने की बात बताई जिसे कलेक्टर ने तत्काल आवश्यक कार्यवाही कर जानकारी देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने साथ ही बजावण्ड के देव-स्थल के विकास कार्य का निरीक्षण किया।