वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में टीम इंडिया की हार, ऑस्ट्रेलिया बना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन

नई दिल्ली । पिछली बार की तरह इस बार भी फैन्स का यह सपना टूट गया। टीम इंडिया एक बार फिर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल जीतने से चूक गई। भारत ने लगातार दूसरी बार फाइनल गंवाया है। बता दें कि भारत ने पिछले 10 साल से आईसीसी की कोई ट्रॉफी नहीं जीती। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने लंदन के द ओवल मैदान पर डब्ल्यूटीसी फाइनल खिताबी जीतकर इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलिया आईसीसी की सभी ट्रॉफी (वनडे वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 वर्ल्ड कप, डब्ल्यूटीसी ट्रॉफी) जीतने वाली पहली टीम बन गई है।

टीम इंडिया को 444 रन का लक्ष्य मिला है। आज मुकाबले का पांचवां दिन है। भारत को आखिरी दिन जीत के लिए 280 रन की दरकार है जबकि उसके सात विकेट बाकी हैं। शनिवार को चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने दूसरी पारी में 40 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 164 रन जुटाए। रविवार को बारिश की संभावना जताई जा रही है। अगर बारिश विलेन बनी तो ऐसे में रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा।

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सधी हुई शुरुआत की। कप्तान रोहित शर्मा (43) और शुभमन गिल (18) ने पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। गिल को स्कॉड बोलैंड ने आठवें ओवर में कैमरन ग्रीन के हाथों लपकवाया। यह कैच विवादित रहा, जिसपर भारतीय फैंस ने काफी नाराजगी का इजहार किया। रोहित को 20वें ओवर में नाथन लियोन ने एलबीडब्ल्यू किया। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (27) के साथ दूसरे विकेट के लिए 51 रन की पार्टनरशिप की। पुजारा को 21वें ओवर में पैट कमिंस का शिकार बने। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत ने 296 रन जुटाए। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 173 रन की बढ़त मिली थी। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी तीसरे दिन 270/8 के स्कोर पर घोषित की, जिसके बाद भारत को बड़ा लक्ष्य मिला।

WTC फाइनल मैच का हाल

ऑस्ट्रेलियाई टीम – पहली पारी: 469, दूसरी पारी: 270/8 (घोषित)

भारतीय टीम – पहली पारी: 296, दूसरी पारी: 234