सड़कों पर कचरा फेंकने की समस्या, ऐसे 2500 रुपये कमाने का मौका

तिरुवनंतपुरम,11 जून । केरल सरकार लोगों द्वारा सड़कों और खुले सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फेंकने की समस्या को देखते हुए अब उन सभी लोगों को पुरस्कृत करने के लिए एक नई योजना लेकर आई है, जो इस तरह के कृत्यों की रिपोर्ट करेंगे। लोग प्रत्येक रिपोर्टिग के लिए 2,500 रुपये तक कमा सकते हैं। यह राज्य को कचरा मुक्त बनाने के लिए ‘मालिन्य मुक्तम नवा केरलम’ अभियान का हिस्सा है।

स्थानीय स्वशासन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव शारदा मुरलीधरन ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया, जिसमें नागरिकों को कूड़ेदान के बजाय सार्वजनिक स्थानों, निजी संपत्ति और जल निकायों में ठोस और तरल अपशिष्ट फेंके जाने की रिपोर्ट करने का सुझाव दिया गया है। जो व्यक्ति इस तरह के उल्लंघनों के बारे में अधिकारियों को सूचित करेगा, उसे 2,500 रुपये (अधिकतम) या दोषी पर लगाए गए जुर्माने का 25 प्रतिशत भुगतान किया जाएगा। रिपोर्ट को साक्ष्य के साथ विश्वसनीय फोटोग्राफ या वीडियो क्लिप के साथ-साथ गलत काम करने के स्थान और समय जैसे विवरण के साथ समर्थित होना चाहिए।

आदेश में कहा गया है कि नागरिकों को एक व्हाट्सएप नंबर और ई-मेल के साथ रिपोर्ट करना होगा और अधिकारी मुखबिर के नाम या विवरण को सार्वजनिक नहीं करेंगे। आदेश में सभी स्थानीय निकायों को नियम उल्लंघन की सूचना देने और इसके लिए पुरस्कार प्राप्त करने की नागरिकों की जिम्मेदारी के अलावा, कचरा फैलाने और कचरा डंपिंग के खिलाफ व्यापक जागरूकता अभियान चलाने के लिए भी कहा गया है। प्रवर्तन दल अवैध रूप से कचरा ले जाने वाले वाहनों को भी जब्त कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर वाहकों को गिरफ्तार किया जा सकता है और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कदम उठाए जा सकते हैं।