WhatsApp New Feature : वॉट्सऐप में अब इंस्टाग्राम की तरह पर बनेंगे फॉलोवर्स, ऐसे काम करेगा ‘चैनल’….जानें पूरा प्रोसेस…

वॉट्सऐप ने आज एक नया फीचर ‘चैनल’ लॉन्च कर दिया है. अब वॉट्सऐप पर भी इंस्टाग्राम की तरह फॉलोवर्स बनाने का मौका मिलेगा. वॉट्सऐप चैनल की मदद से यूजर्स चैनल बनाएंगे, और लोग उन्हें फॉलो करेंगे. वॉट्सऐप पर ‘स्टेटस’ के साथ Updates के नाम से एक अलग टैब मिलेगी. यहां से यूजर्स पसंदीदा चैनल को फॉलो कर पाएंगे.

नए फीचर में वॉट्सऐप ने आपकी सिक्योरिटी का भी ध्यान रखा है. दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक वॉट्सऐप में ‘चैनल’ एक बड़ा बदलाव माना जा रहा है.

अभी तक आप वॉट्सऐप पर दोतरफा बातचीत कर सकते हैं, लेकिन वॉट्सऐप चैनल में ऐसा नहीं होगा. नए फीचर में लोग किस तरह एक-दूसरे के साथ कनेक्ट होंगे.

यूजर्स एकतरफा बातचीत ही कर पाएंगे, यानी ये एक वन-वे कम्यूनिकेशन टूल है. चैनल के एडमिन एक साथ अनगिनत यूजर्स के पास टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल शेयर कर पाएंगे. हालांकि, एकतरफा होने की वजह से यूजर्स को चैनल के मैसेज पर रिप्लाई करने का मौका नहीं मिलेगा.

वॉट्सऐप ने चैनल के लिए एक नया टैब Updates जोड़ा है. नए टैब में यूजर्स चैनल के मैसेज और अपेडट देख पाएंगे.

वॉट्सऐप चैनल कैसे जॉइन होगा?

  • आप चैट, ईमेल या ऑनलाइन पोस्ट के जरिए भेजे गए डायरेक्ट लिंक से चैनल जॉइन कर सकते हैं. इसके अलावा कंपनी एक डायरेक्टरी भी बना रही है. इससे हॉबी, स्पोर्ट्स या लोकल ऑफिशियल जैसे अलग-अलग चैनल को सर्च करना आसान हो जाएगा.
  • नई डायरेक्टरी में लोग अपनी पसंद के हिसाब से चैनल सर्च कर पाएंगे. चैनल के आगे ‘प्लस’ का साइन होगा, जिसपर क्लिक करके आप जॉइन कर सकते हैं.

वॉट्सऐप चैनल पर प्राइवेसी

एक बात पर ध्यान देना जरूरी है कि वॉट्सऐप चैनल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है. चैनल के फॉलोवर्स एडमिन की प्रोफाइल या फोन नंबर नहीं देख पाएंगे. इसी तरह एडमिन भी फॉलोवर्स का फोन नंबर नहीं देख पाएंगे और ये भी नहीं देख पाएंगे कि वे किसे फॉलो करते हैं. चैनल की हिस्ट्री 30 दिनों तक वॉट्सऐप में स्टोर रहेगी.

फिलहाल, वॉट्सऐप चैनल फीचर सिंगापुर और कोलंबिया में लॉन्च किया गया है. आने वाले समय में दूसरे देशों में भी इस फीचर को पेश किया जाएगा.