जल्द ही दिव्यांगजनो की मदद के लिए सभी जनपदों में होंगे शिविर

अम्बिकापुर ,07 जून  कलेक्टर कुन्दन की अध्यक्षता में आयोजित समयसीमा की बैठक में मिशन एटीएम, ई केवाईसी, लैंड सीडिंग, आधार सीडिंग, सड़क निर्माण, आयुष्मान कार्ड अभियान और वनाधिकार पट्टा के आवेदनों के निराकरण की विस्तृत समीक्षा करते हुए कलेक्टर की ओर से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने वनाधिकार पट्टा के लिए प्राप्त आवेदनों के शीघ्र निराकरण के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग और भू अभिलेख शाखा के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी आवेदनों का सत्यापन पात्रता अनुसार पूर्ण कर निराकरण सुनिश्चित करें।

उन्होंने शासन के निर्देशानुसार जिले में चल रहे मिशन एटीएम की समीक्षा की। जिले में अब तक 7 हजार से भी ज्यादा किसानों को एटीएम प्रदान किए गए हैं। सहकारिता विभाग की योजनाओं का लाभ किसानों को अधिक से अधिक मिले, इसके लिए किसानों की सुविधाओं के लिए बस्तर व सरगुजा संभाग के जिलों में बैकिंग सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। नवीन एटीएम की स्थापना कर एटीएम से लेन-देन के लिए मोबाईल एटीएम बैंक की सुविधा ऐसे क्षेत्रों तक पहुंचायी जानी है, जहां बैकिंग सुविधा कम है। प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में माइक्रो एटीएम के माध्यम से किसानों को 10 हजार रुपए तक राशि आहरण की सुविधा है।

जल्द सभी जनपदों में होंगे दिव्यांगजन सहायता शिविर : 

बैठक में उप संचालक समाज कल्याण विभाग ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सभी जनपदों में दिव्यांगजनों की मदद के लिए शिविर किया जाना है। इन शिविरों में दिव्यांगता प्रमाण पत्र, दिव्यांगजन का परीक्षण और आवश्यक उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर कुन्दन ने सभी अधिकारियों को शिविर में हितग्राहियों की सुविधा के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड अभियान की प्रगति की समीक्षा की और शत-प्रतिशत हितग्राहियों को जोडऩे के लिए ग्रामीण स्तर पर सरपंच, सचिव, रोजगार सहायकों और वीएलई को सक्रिय रूप में शामिल करने कहा। उन्होंने बैठक में जिला प्रशासन की ओर से छात्र-छात्राओं के विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग क्लासेस शुरू किए जाने के संबंध में भी प्रगति की समीक्षा की। इसी तरह उन्होंने जिले में निर्माणाधीन सड़कों की प्रगति, सभी जर्जर स्कूल भवनों को डिस्मेंटल करने, जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने, बारिश से पूर्व जल जमाव की स्थिति और निकासी, यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने, और डीजे संचालन के संबंध में निर्धारित गाइडलाइन का पालन कराने पर आवश्यक निर्देश दिए।