माओवादी को आया हार्ट अटैक, मौत

बस्तर,04 जून । 1.55 करोड़ के इनामी माओवादी और सीपीआई माओवादी में नंबर टू कट्टम सुदर्शन का दिल का दौरा पड़ने से मौत। माओवादी प्रवक्ता अभय ने विज्ञप्ति में दी जानकारी। यह बस्तर, ओडिशा और आंध्र में कई बड़े हमलों में शामिल रहा या फिर प्रमुख प्लानर रहा है।

सुदर्शन के खिलाफ कुल 17 आपराधिक मामले थे. सुदर्शन ने दो साल पहले दंतेवाड़ा में CRPF जवानों पर भी हमला किया था, जिसमें सीआरपीएफ के 70 जवान शहीद हुए थे. सुदर्शन ने ही पिछले महीने की 28 तारीख को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेताओं पर हमले की साजिश रची थी. याना पिछले तीन दशकों से उत्तरी तेलंगाना से छत्तीसगढ़ के दंडकारण्य के आदिवासी इलाकों में माओवादी आंदोलन का नेतृत्व कर रहा है. उसकी पत्नी साधना की कुछ साल पहले एक मुठभेड़ में मौत हो गई थी.

मंचिरयाला जिले के कटकम सुदर्शन 1980 में कोंडापल्ली सीतारमैया के नेतृत्व वाले पीपुल्स वार ग्रुप में शामिल हुए. पीपुल्स वार में शामिल होने से पहले उन्होंने सुदर्शन वारंगल पॉलिटेक्निक, कटकम में अध्ययन किया. अखंड आंध्र प्रदेश राज्य सहित छत्तीसगढ़ के दंडकारण्यम के आदिवासी इलाके में माओवादी आंदोलन के विस्तार में आनंद की भूमिका अहम थी.