अमेरिका में बोले राहुल गांधी- भारत में वैकल्पिक सोच के लिए हाथ मिलाएगा विपक्ष, मिलकर लड़ना जरूरी

वाशिंगटन। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वॉशिंगटन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय से कहा कि भारत में इस समय दो विभिन्न विचारधाराओं के बीच लड़ाई चल रही है और उन्होंने भरोसा जताया कि देश को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा की सोच का ‘विकल्प मुहैया कराने वाले नजरिए’ के लिए सभी विपक्षी दल हाथ मिलाएंगे। उन्होंने कहा, हम भाजपा को हराने में पूरी तरह सक्षम है।

राहुल ने कहा कि वह जब गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात करते हैं, तो वह हमेशा इस बात पर जोर देते हैं कि ‘हमारा मिलकर साथ लड़ना जरूरी’ है। गांधी ने यहां उनके सम्मान में आयोजित एक समारोह में कहा, मीडिया में कई लोगों को भाजपा और आरएसएस को हकीकत से अधिक महत्वपूर्ण दिखाना पसंद है लेकिन हिमाचल और कर्नाटक चुनाव को देखिए। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा, सभी विपक्षी दल बातचीत कर रहे हैं और यह बातचीत बहुत प्रभावशाली तरीके से आगे बढ़ रही है। 

राहुल ने कहा, एक शांतिपूर्ण, अहिंसक और विनम्र रहने संबंधी महात्मा गांधी का दृष्टिकोण है, जहां सर्वधर्म समभाव अहम है और दूसरी तरफ आरएसएस की विभाजनकारी अहंकार, अवैज्ञानिक आक्रामकता की सोच है। मुझे गांधी की सोच में जीत दिखती है। 

भारत-अमेरिकी रिश्तों को गहरा करने में भरोसा जताया… 
राहुल गांधी ने अमेरिका में छह दिनी तीन शहरों के दौरे के हिस्से के रूप में वाशिंगटन में अपनी यात्रा खत्म की। इस दौरान, उन्होंने थिंक-टैंक समुदाय, शिक्षाविदों, प्रतिष्ठित भारतीय अमेरिकियों, मीडिया और प्रशासन के सदस्यों के साथ कई बैठकें कीं। कांग्रेस पार्टी में डाटा विश्लेषण विभाग के अध्यक्ष प्रवीण चक्रवर्ती ने बताया कि इन बैठकों में राहुल गांधी ने भारत-अमेरिकी रिश्तों को गहरा करने में काफी रुचि दिखाई। यूक्रेन युद्ध पर पूछे गए एक सवाल में जवाब में राहुल ने भारत सरकार के रुख को पूरा समर्थन दिया। 

भ्रामक बयान पर माफी मांगें राहुल… 
केंद्रीय सामाजिक न्याय-अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले ने राहुल से पीएम मोदी के खिलाफ अमेरिका में गलत व भ्रामक बयान देने और देश को विदेशी धरती पर बदनाम करने के लिए माफी मांगने को कहा है। उन्होंने कहा, राहुल ने बार-बार सत्तारूढ़ व्यवस्था का मजाक उड़ाया और पीएम पर हमला किया।