राज्य नोडल अधिकारी ने जुगानीकलार रीपा का किया निरीक्षण

कोण्डागांव ,26 मई  प्रदेश सरकार की महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजना (रीपा) के राज्य नोडल अधिकारी एवं पंचायत विभाग के संयुक्त सचिव  गौरव सिंह आज कोण्डागांव जिले के विकासखंड फरसगांव के ग्राम जुगानीकलार स्थित रीपा सेंटर का दौरा कर वहां संचालित गतिविधियों का सघन जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने महिला समूहों के द्वारा संचालित इमली प्रसंस्करण इकाई, मसाला इकाई, दोना पत्तल इकाई तथा बांस कला का निरीक्षण कर गतिविधियों में विस्तार लाने के आवश्यक निर्देश दिए।

इस अवसर पर  सिंह ने मसाला  इकाई में जाकर समूह की महिलाओं के द्वारा किए जा रहे कार्य का अवलोकन किया तथा उत्पादन, विक्रय एवं मार्केटिंग प्रक्रिया की जानकारी ली। मसाला इकाई से अभी तक 14 हजार रुपये का विक्रय किया जा चुका है। मशीन के क्षमता अनुसार उत्पादन करने और विक्रय सुनिश्चित करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिए।  दोना पत्तल इकाई  में समुह के सदस्यों से अब तक किए उत्पादन एवं विक्रय तथा लाभ की जानकारी ली। जिस पर समूह सदस्यों ने बताया कि उन्होंने 25 हज़ार रुपये का दोना पत्तल अब तक विक्रय किया है। इमली प्रसंस्करण इकाई में कार्यरत महिलाओं ने राज्य नोडल अधिकारी सिंह को प्रसंस्करण तथा अब तक 34 हज़ार रूपये के विक्रय की जानकारी दी।

राज्य नोडल अधिकारी सिंह के द्वारा प्रसंस्करित इमली का शत-प्रतिशत विक्रय सुनिश्चित करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिए गए। बांस कला के हितग्राहियों से वर्तमान में बनाए जा रहे टोकरी, सूपा, पर्रा आदि के बाजार उपलब्धता की जानकारी ली। समुह को बांस से बनने वाले अन्य उत्पादों के लिए आवश्यक प्रशिक्षण एवं टूलकिट दिए जाने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिए। रीपा के शेष निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण किए जाने तथा युवाओं के लिए नि:शुल्क वाई-फाई की सुविधा जल्द से जल्द सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने आस पास के ग्राम पंचायतों के अधिक से अधिक युवा उद्यमियों को प्रेरित कर व्यक्तिगत हितग्राहियों को रीपा से जोड़े जाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ प्रेम प्रकाश शर्मा, जनपद सीईओ सीएल चुरेन्द्र, आरईएस एसडीओ नागवंशी, एनआरएलएम डीपीएम मेघ, कुंजलाल सिन्हा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।