Jamai Shashthi 2023: बंगाली समुदाय में জামাই ষষ্ঠী, आज ससुरबाड़ी में दामाद की होगी खातिरदारी, जानें इतिहास

जमाई षष्ठी व्रत ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मां षष्ठी देवी की पूजा की जाती है। इस मौके पर विवाहिता लड़की और दामाद को आमंत्रित करने की परंपरा है। दामाद को भगवान का रूप दिया जाता है, ससुराल वाले दामाद के हाथ में पीला धागे का रक्षासूत्र बांध कर उनकी लंबी आयु की कामना करते हैं।

पर्व के मद्देनजर बंगाली समुदाय की महिलाएं सुबह बरगद या पीपल वृक्ष के नीचे पूजा-अर्चना कर जमाई के दीर्घायु होने की कामना करती हैं। यह समय गर्मी का है। ऐसे में जमाई को कोई परेशानी न हो, इसके लिए हाथ का पंखा हिलाकर मौसमी फल और तरह-तरह के पकवान खाने को दिये जाते हैं। बांग्ला संस्कृति में जमाई षष्ठी पर्व की एक अलग पहचान है।

जमीषष्ठी मूल रूप से बंगाल का एक धर्मनिरपेक्ष अनुष्ठान है। कभी बंगाल की लड़कियां गृहणी हुआ करती थीं। समाज में बहुविवाह प्रथा भी थी। ऐसे में लड़की के घर वालों ने दामाद को खुश रखने की कोशिश की. इसके अलावा, माता-पिता पूरे साल लड़की को नहीं देख सके। तब सामाजिक बंदिशें थीं। नतीजतन, अगर आप अपने दामाद को आमंत्रित करते हैं, तो आप साल में कम से कम एक बार अपनी बेटी से मिलेंगे।

इन सभी कारणों से, षष्ठी पूजा बंगाली त्योहार जस्ती महीने की धर्मनिरपेक्ष परंपरा बन गई है। ज्येष्ठ के पहले महीने के छठे दिन पहले पहर में छठी पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि छठा मातृत्व का प्रतीक है। इनका वाहन बिल्ली है। बंगाल में बेटी के वैवाहिक सुख और संतान प्राप्ति की कामना के लिए बहुओं का सत्कार करने का रिवाज आ रहा है।

दामाद के जन्मदिन के दिन सास दामाद के हाथ में पीला धागा बांधती हैं। इसके बाद सौभाग्य की कामना के लिए हल्दी के तेल की बूंदों को माथे पर लगाएं और ताड़ के पत्तों के पंखे से फूंक मारें। लड़की की माँ ने उसके सिर पर धान-दूर्वा का आशीर्वाद दिया। साथ ही पांच तरह के साबुत फलों को भी डिश में अरेंज किया जाता है. बाद में दोपहर बाद दामाद के लिए विभिन्न पदों की व्यवस्था की गई। जिसे सास अपने हाथों से पकाती हैं।