Health Benefits: फलों से भी ताकतवर हैं ये 5 सब्जियों के जूस! शुगर, ब्लड प्रेशर सहित कई बीमारियों में फायदेमंद…

Benefits of Vegetable Juice: सेहत को स्वस्थ और फिट रखने के लिए हरी सब्जियां और जूस खाने की सलाह दी जाती है। सब्जियों का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ये शरीर में हीमोग्लोबिन की मरम्मत कर कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर हैं। शरीर को स्वस्थ, फिट और स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों और विटामिनों की आवश्यकता होती है। इसके लिए हरी सब्जियां और फल खाए जाते हैं। फल शरीर को स्वस्थ और फिट रखते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि कुछ सब्जियों के जूस फलों के जूस से ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

गर्मियों के दौरान स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक जूस का सेवन किया जाता है। इसके लिए अनार, सेब आदि फलों के रस को प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन सब्जियों का जूस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको ऐसे वेजिटेबल जूस के बारे में बता रहे हैं, जो आपको हेल्दी और फिट रखेंगे।

चुकंदर का जूस: हेल्थलाइन में जारी एक खबर के मुताबिक, चुकंदर के जूस में आयरन पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक और विटामिन मिनरल सहित कई पोषक तत्व होते हैं। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना चुकंदर का जूस पीने से दिल स्वस्थ रहता है, स्टैमिना बढ़ता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। वजन कम करने के लिए आप चुकंदर का जूस भी पी सकते हैं।

ब्रोकली जूस: ब्रोकली में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया मजबूत होती है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। ब्रोकली का जूस हीमोग्लोबिन की मरम्मत करके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

टमाटर का जूस: टमाटर के जूस में कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन के, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को फिट और स्वस्थ रखते हैं। टमाटर के जूस के नियमित सेवन से एनर्जी बढ़ती है। यह कब्ज के रोगियों के लिए फायदेमंद है, यह उच्च रक्तचाप को कम कर सकता है।

गाजर का रस: गाजर का रस विटामिन, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए कार्ल्या जूस रामबाण है। कई रोगों में इसके प्रयोग की सलाह दी जाती है। गाजर का जूस गर्मियों में गाजर का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन फाइबर, पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। गाजर एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है। गाजर के जूस के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, आंखों की रोशनी बढ़ती है। मोटापे से परेशान लोग भी वजन कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।